close button

सिगरेट पीने का नुकसान क्या है और इसका आदत कैसे छोड़ा जाएँ

आज के आज आर्टीकल में हम जानेंगे कि सिगरेट पीने का नुकसान क्या है और सिगरेट पीने की आदत कैसे छोड़े जाए क्या आपको पता है कि सगरेट हमारी शरीर को कैसे नुकसान पहुचता है अपने देखा होगा कि आज कल कितने लोग सिगरेट पीने में लगे रहते है।

भला इस बात से कौन अंजान होगा कि सिगरेट हमारे लिए कितनी घातक है क्योंकि आपको पता ही होगा कि इससे केंसर तक कि बीमारी हो सकती है मानो इसको पीने वाले शरीर के कोई ठिकाना ही न हो लेकिन बात आती है-

-कि सिगरेट इतना खतरनाक क्यो होते है कि इंसान की उम्र को हर एक कस्ट के साथ धीरे-धीरे कम कर देती है अगर आप भी सिगरेट पीते है या फिर जो नही भी पीते वो भी इस इस आर्टिकल को अंत तक पढे क्योकि इससे ये पता चलेगा कि भविष्य में कभी भी आप लोग कभी भी सिगरेट को हाथ लगाने की कोसिस की तो उसका अंजाम कितना खतरनाक हो सकता है इस लिए आर्टीकल को पूरा पढे।

सिगरेट पीने का नुकसान क्या-क्या है

Cigrate pine se nuksan kya hai

सबसे पहले हम आपको बता दे कि सिगरेट पीने के क्रम में 5000 से भी ज्यादा खतरनाक केमिकल अपने शरीर के अंदर पहुँचते है और अगर हम टार की बारे में बात करे तो ये एक ऐसा ब्लैक सबटेन्स है जो हमारा दाँतो को काला करना शुरू कर देते है।

आपने देखा होगा की ज्यादातर सिगरेट पीने वाले लोगो का दाँत काले (भद्दे) दिखते है ओर इसी लिए सिगरेट पीने वाले लोगो का होठ भी काले दिखते है तथा अधिकतर सिगरेट पीने वाले लोगो को नाक में धुंआ जाने की वजह से नाक के अंदर से जाने वाली नसे धीरे-धीरे डैमेज होने लगती है इसका सबसे ज्यादा असर फेफड़ो पर पड़ता है।

जिसके कारण कई सारे खतरनाक बीमारियां भी हो जाती है जहाँ में शरीर मे बालो की तरह स्ट्रेचर को डैमेज करना शुरू कर देता है जिनका शरीर मे आने वाली हवा को शुद्ध करना होता है इसलिए स्मोकिंग करने वाले लोगो को धीरे-धीरे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है ओर उनके शरीर ऑक्सिजन की मात्रा काफी कम हो जाती है।

अब जो इसके अंदर सबसे खतरनाक चीज होती है वो है निकोडिन जो कि सिगरेट पीने के मात्र 10 सेकेंड के अंदर आपके दिमाग पर असर डालती है जिसके वजह से अलग-अलग प्रकार के हार्मोन निकलते है खास कर के डोपामिन ओर इसी वजह से इंसान को अच्छा महसूस होता है यही कारण है कि लोगो को सिगरेट की लत लग जाती है डोपामिन रिलीज करने शुरू कर देते है।

जब एक बार इंसान को सिगरेट पीने का लत लग जाए तो पूरे उसके पूरी तरह से शरीर का सिस्टम अलग तरह से काम करने लगता है जिसका सबसे पहला असर उसके खून का बहाव में होता है जिसके कारण खून का वल्स काफी ज्यादा मोटी हो जाती है।

जिसकी वजह से प्लेलेट तेजी से चल नही पता है और प्रस्तिति में क्लाउडफॉर्म हो जाते है यही कारण है कि लोग स्मोर्किंग करने से ज्यादा तनाव में आकर हार्ड अटैक जैसी समस्याओ से जूझते है सिगरेट में कुछ ऐसे केमिकल होते है जो हमारे शरीर के DNA पर बहुत बुरी तरह से असर डालते है।

इसी के वजह से हमारे शरीर मे केंसर जैसी बीमारी हमारी शरीर पर कब्जा करनी शुरू कर देती है ये तो आज ये हालत हो गयी हैं कि USA में हर 3 में 2 व्यक्ति का मौत का कारण स्मोकिंग (धूम्रपान) ही है।

सिगरेट से केवल फेफड़ो का कैंसर ही नही बल्कि इसकी वजह से कोई प्रकार का कैंसर हो सकते है जैसे – नाक का केंसर, मुँह का केंसर, किडनी केंसर, लिवर केंसर आदि जो अधिक्तर सिगरेट पीने के कारण ही होते है।

सिगरेट पीने से आपकी आँखों की रौशनी के साथ-साथ आपकी शरीर की हार्डियो के कामजोड बना देती है इसके अलावा महिलाओ को दर्व्वती होने में समस्या आती है।

सिगरेट पीने की आदत कैसे छोड़े जाए

जो लोग स्मोकिंग करना छोड़ देते है उनके जीवन मे काफी बदलाव आते है जैसे कि जब कोई सिगरेट पीने वाला अपना अंतिम सिगरेट पी लेता है उसके 20 मीनट बाद हार्डबिट ओर ब्लडप्रेशर काफी हद तक नार्मल हो जाता है अगर इंसार को सिगरेट पिये हुए 12 घंटे हो गए तो उनके शरीर मे कार्बनमोनस्काईड का लेवल कम होने लगता है।

जो अच्छी बात है और साथ ही साथ अगर अपने 1 दिन सिगरेट नही पी तो हार्डअटैक आने का खतरा काफी कम हो जाता है ओर अगर 2 दिन सिगरेट नही पी तो नाक का ऑर्गन पुनः अच्छी तरह से काम करना शुरू कर देते है।

जो किसी भी चीजो को अच्छी तरह से सूंघ सकता है अगर आप इतने अच्छे हो जाते हैं ओर अपने 3 दिन तक सिगरेट नही पी है तो आपके शरीर मे ओर ज्यादा बदलाव दिखने लगते है क्योकि सिगरेट न पीने के 1 महीने के बाद आपके शरीर के फेफड़े पुनः अच्छी तरह से धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देते है।

चाहे आप कितने भी बड़ी सिगरेट के नसेड़ी हो अगर अपने फैसला कर लिया कि हमको सिगरेट पीना छोड़ना है तो आप मात्र 1 महीने में आप पहले जैसा महसूस करने लगेंगे ओर आप 1 साल बाद आप एक नार्मल इंसान बन जाएंगे जिसे किसी भी चीज का कोई खतरा नही है।

केंसर हो या दिल से जुड़ीं समस्याएं एक चीज याद रखियेगा की सिगरेट छोड़ने के बाद आप सिगरेट से जुड़ी शराब ओर बाकी तम्बाकू से जुड़ी से जुड़ी चीजें पुनः सेवन करना शुरू मत कर देना वरना ये सब चीजों का कोई फायदा नही होगा।

अब तो आप समझ गए होंगे कि सिगरेट पीने का नुकसान क्या है और इसका आदत कैसे छोड़ा जाएँ इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि अगर आपका आधार कार्ड पर जन्म तिथि में गड़बड़ है तो उसे सुधार सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढे –

Leave a Comment