close button

Chori Hua Mobile Kaise Khoje | जानिए चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे 2022 में

आज का हमारा पोस्ट बड़ा ही शानदार होने वाला है क्योकि आज के इस पोस्ट में आपको बताएँगे की चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे अगर आपने एक महंगा फ़ोन खरीदा और कही आपके पैकेट से फ़ोन गिर गया तो आप क्या करेंगे जाहिर सी बात है आप दुखी हो जाएंगे और आपके दिमाग में एक सवाल आएगा Chori Kiya Hua Mobile Kaise Dhundhe जानना चाहते है तो पोस्ट पर बने रहें।

खोया हुआ मोबाइल फोन जब खोजने के बात आती है तो हमारे दिमाग में IMEI नंबर नाम पहले आता है क्योकि IMEI नंबर से अपना खोया हुआ मोबाइल फोन खोजा जा सकता है जी हाँ IMEI नंबर केवल मोबाइल नंबर में ही नहीं बल्कि उन सभी डिवाइस में में होता है।

जिसमे नेटवर्क होता है अभी प्रकार के IMEI नंबर 15 अंको का होता है अगर आपका मोबाइल फोन घूम हो गया है और आप उसे खोजना चाहते है तो तो आप उसे IMEI खोज सकते है आज के इस डिजिटल दुनिया मे बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये ही नही पता कि मोबाइल चोरी होने के बाद उन्हें क्या-क्या करना चाहिए।

अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है तो आज आपको हम बताएँगे की चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे एक दम आसान शब्दो मे तो आइये जानते है।

चोरी हुआ फोन कैसे खोजे

chori hua mobile phone kaise khoje

सबसे पहले और सबसे जरूरी बात अक्सर मोबाइल फोन चोरी हो जाने पर लोग पैनिक हो जाते है और जो चीज याद रहती है वो भी भूल जाते है आपको अच्छी तरह से पहले सोचना है कि आप कहाँ-कहाँ ओर किसके साथ गए थे ओर फोन कहां-कहां यूज़ किये थे।

उसके बाद आपको उस नम्बर पर कॉल करना है अगर कॉल लगता है तो ठीक है आप जहाँ-जहाँ गए है वहाँ जाकर दिखिए कही फोन गिरा तो नही है और अगर कॉल लगाने पर कॉल नही लग रहा है बंद बता रहा है तो इसका मतलब आपका फोन चोरी हो गया है किसी ने आपका फोन चुरा लिया है इसलिए इधर-उधर जाने की कोई जरूरत नही है।

इसके आपको बिना सोचे सबसे पहला काम सिम कार्ड को ब्लाक यानी बंद करवा सकते है इसके लिए आप जिस कंपनी का सिम यूज़ करते है उसी कंपनी के दूसरे सिम से 198 पर कॉल करके ये नम्बर कस्टमर केयर का है इससे आपको सिम कार्ड  बंद करवा देना है।

सिम कार्ड बंद करवाने का कारण ये है आपके नम्बर से कई सारे चीज जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्ट्राग्राम और आपका बैंक अकाउंट आदि चीजे जुड़े रहते है इसलिए अगर आपका सिम किसी ओर के पास चला जाये तो उसका गलत इस्तमाल हो सकता है।

मोबाइल से चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे

अगर आपका खोया हुआ फ़ोन स्मार्टफोन/एंड्राइड फोन है और आपको उस मोबाइल का जीमेल एकाउंट और पासवर्ड आपको याद है तो Find My Device Mobile App के माध्यम से आपके खोया हुआ मोबाइल ढूढने में काफी मदद करता है।

इस एप्प की मदद से एप्प अपने मोबाइल फोन को लॉक कर सकते है, लोकेशन देख सकते है, उस पर रिंग करा सकते है, फोर्मेट कर सकते है इसके अलावा और भी चीजे कर सकते है आइये इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको एक दूसरा एंड्राइड फोन लेना है जिसमे इन्टरनेट चलता हो।

Step-2. फिर Play store एप्प को ओपन कर लेना है और उसके Google Find My Device सर्च करना है सबसे पहले वाला एप्प को अपने इस फोन में इनस्टॉल कर लेना है।

https://bhojpurilove.co.in/

Step-3. उसके बाद सभी परमिसन Allow करने के बाद इसे ओपन करना है।

Step-4. अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखने को मिलेंगे जो कुछ इस तरह से है।

  • Continue as .. :- अगर इस फोन में पहले से खोया हुआ मोबाइल का जीमेल एकाउंट है तो इस ऑप्शन को चुने।
  • Sign in as guest :- अगर आप खोया हुआ मोबाइल जीमेल आईडी इस पोस्ट में नहीं और आप उस जमील आईडी को डालना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने।
Chori hua phone kaise khoje

Step-5. हमने Sign in as guest का ऑप्शन चुना है इसमें आपको चोरी हुआ फोन का जीमेल आईडी डाले और Next पर क्लिक करें।

Chori hua phone kaise khoje

Step-6. फिर उस जीमेल आईडी का पासवर्ड डाले और Next पर क्लिक कर दें आपके इस किस फोन में जीमेल आईडी ऐड हो गया है।

Chori hua phone kaise khoje

Step-7. आपको अब अपना लोक्सन Allow करना को बोलेगा Allow के बटन पर क्लिक कर देना है।

Chori hua phone kaise khoje

Step-8. अब आपके सामने आपके खोया हुआ मोबाइल फोन का लोकेसन दिख जाएगा उसके साथ उस फोन में कितना प्रतिशन बैटरी चार्ज है कौन सा सिम कार्ड इस्तेमाल हो रहा सभी चीजे दिख जाएगी।

Step-9.  इसके अलवा आपको निचे तीन ऑप्शन दिखने को मिलेंगे Play Sound, Secure Device और Erase Device आइये in तीनो का क्या मतलब है इसके बारे में जानते है।

Chori hua phone kaise khoje
  • Play Sound :- इस ऑप्शन की मदद से आप उस खोया हुआ फोन में साउंड प्ले कर सकते है इस पर क्लिक करने के बाद उस मोबाइल फोन में एक रिंग होने लगता है।
  • Secure Device :- इस ऑप्शन से आप अपने खोया हुआ फोन पर एक मैसेज या अपना नंबर सो करा सकते है इससे आपका खोया हुआ मोबाइल जिसके पास भी होगा उस फोन पर आपका मैसेज दिखने लगेगा।
  • Erase Device :- इस ऑप्शन की मदद से आप अपने खोया हुआ मोबाइल फोन को Format कर सकते है Erase Device के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उस खोया हुआ मोबाइल का सभी डेटा डिलीट हो जाएगा और फोन फार्मेट हो जायेगा।

यह काफी अच्एछा एप्प है इसे आपको अपने फोन में जरुर रखना चाहिए अभी भी अगर आपका मोबाइल फोन खोया जाता है या चोरी हो जाता है तो उस परिस्थति में यह एप्प आपके लिए काफी मददगार समित होगा।

कंप्यूटर से चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे

अगर आप अधिक्तर कंप्यूटर इस्तेमाल करते है और आप अपने लेपटाप या कंप्यूटर से खोया हुआ मोबाइल फोन ढूँढना चाहते है तो आइये इसके बारेमे स्टेप बाई स्टेप जानते है।

Step-1. सबसे पहले गूगल पर Find My Device सर्च करना है और सबसे पहला गूगल के वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. यहाँ आपको अपना खोया हुआ मोबाइल का जीमेल एकाउंट और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है।

Step-3. यहाँ भी आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसके माध्यम से आप अपने खोया हुआ मोबाइल फोन Play Sound, Secure Device और अपने फोन को Erase Device यानि फारमेंट कर सकते है।

इन सब को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसका पूरा प्रोसेस पूरा बता दिया गया है आप उसे फॉलो कर सकते है।

चोरी हुआ मोबाइल फोन लॉक कैसे करें 

अगर इतना भी करने के बाद आपका फोन नही मिला तोआपको उस फोन का IMEI नंबर से उस फोन को बंद करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि ये नही करने से आपके फोन का गलत इस्तमाल हो सकता है इससे आप फस भी सकते है।

अगर आप उस फोन का  IMEI नंबर ब्लॉक करवा देते है तो उस फोन में किसी भी प्रकार सिम कार्ड सपोर्ट नही करेगा चाहे वो कुछ भी कर ले और ये सब आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है।

इसे बंद करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेसन में अपने फोन चोरी का रिपोर्ट देनी होगी स्टेसन से आपको एक कम्प्लेन नम्बर मिलेगा उसको अपने घर लेकर आना है।

गूगल पर जाना है वहाँ सर्च करना है Ceir.gov.in या क्लिक करके भी जा सकते है ये वेवसाइट है डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकामनिकेसन की योर से है इसमें आपको Block Stolen/Lost Mobile पर क्लिक करने आपको एक फॉर्म मिलेगा।

इसमे आपको फ़ोन नंबर, पुलिस कंप्लेन नम्बर जो पुलिस स्टेसन से मिला है और IMEI नंबर जैसे और ऑप्शन मिलेंगे उसको अच्छे तरह से भरना है और फिर सबमिट पर क्लिक कर देना है।

अब उस आईपी टेलिकामनिकेसन टीम द्वारा 1 हप्ते के अंदर ही बंद कर दिया जाएगा जिससे उस फोन में सिम काम नही करेगा और आप उस फोन के गलत इस्तमाल से बच सकते है ये सब करने के बाद अब आप सेफ है। 

अपने मोबाइल फोन का IMEI कैसे पता करें 

बहुत सारे लोगो के दिमाग में यह प्रश्न होगा की अपना मोबाइल का IMEI(International Mobile Station Equipment Identity) नंबर कैसे मालूम करें यह काफी आसान है आइये इसके बारे में जानते है।

Find IMEI Number Android Phone/Keypad Phone (USSD Code)

अगर आपके पास स्मार्टफोन या कीपैड फोन है तो आप USSD Code से एक क्लिक में अपना फोन का IMEI पता कर सकते है।

  • इसके लिए आपको अपने फोन के डयलपेड पर जाना है और वहां *#06# Dial करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन IMEI नंबर दिखाई देगा।
Chori hua phone kaise khoje
  • आपको उसे कही लिख लें।

Find IMEI Number Android Phone/Keypad Phone (Setting)

मोबाइल के सेटिंग के माध्यम से IMEI नंबर पता करने के लिए आपको निचे दिया गया आसान स्टेप को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Setting App को ओपन करें।
  • अब यहाँ About Phone के ऑप्शन में जाना है।
Chori hua phone kaise khoje
  • यहाँ आपके फोन का IMEI नंबर मिल जाएगा उसे आपको कही नोट कर लेना है।
Chori hua phone kaise khoje

iPhone का IMEI कैसे पता करें 

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते है तो फोन के पीछे बैक पैनल पर आपको उस फोन का IMEI दिखने को मिल जायेगा इसके अलावा आप आइकॉन के सेटिंग में जाकर भी उसका IMEI नंबर पता कर सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि चोरी हुआ मोबाइल फोन कैसे खोजे इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि अगर आपका मोबाइल फोन खो जाए तो आप उसके खोजना सीख जाएँ।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment