close button

छत्तीसगढ़ की राजधानी कहाँ है | Chhattisgarh Ki Rajdhani Kya Hai

Chhattisgarh Ki Rajdhani Kya Hai : क्या आपको मालूम है की छत्तीसगढ़ की राजधानी कहाँ है अगर नहीं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर है आज आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी के बारे में पूरी जानकारी जानने को मिलेगी छत्तीसगढ़ भारत का संपन्न राज्यों में से एक है।

इसका गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था साल 2000 से पहले यह राज्य मध्य प्रदेश का एक हिस्सा था बाद में राज्य के बटवारे के बाद एक नया प्रदेश छत्तीसगढ़ बनाया गया उसी के साथ छत्तीसगढ़ भारत का 26वां राज्य है यह राज्य भारत के मध्य भाग में स्थित है पहले के समय में यह पराज्य मध्य प्रदेश के अंतर्गत था कहा जाता है।

छत्तीसगढ़ एक संसाधन संपन्न राज्य है जो देश के लिए बिजली और इस्पात का एक स्रोत है यह प्रदेश देश में लगभग 15% अकेले स्टील उत्पादन करता है यह भारत के सबसे तेजी से विकसित राज्यों में से एक है छत्तीसगढ़ के उत्तर में उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम में मध्यप्रदेश का शहडोल संभाग, उत्तर-पूर्व में उड़ीसा और झारखंड, दक्षिण में तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और पश्चिम में महाराष्ट्र राज्य स्थित हैं।

क्षेत्रफल के दृष्टि से छत्तीसगढ़ भारत का 9वां सबसे बड़ा और जनसँख्या के दृष्टि से 17वां सबसे बड़ा राज्य है साल 2011 के जनगणना के अनुसार छत्तीसगढ़ की कुल आबादी 2.94 करोड़ के आस-पास है आज के पोस्ट में आपको हम छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है और छत्तीसगढ़ के बारे में रोचक बाते जानेंगे जो आप सायद ही जानते होंगे सभी जानकारी जानने के पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

छत्तीसगढ़ की राजधानी कहाँ पर है – Chhattisgarh Ki Rajdhani Kya Hai

Chhattisgarh ki rajdhani kya hai

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है यह शहर राज्य का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक और व्यापारिक केन्द्र है यह शहर पुराने भवन एवं किलों के अवशेष पर आधारित कुछ इतिहासविदों की मान्यतानुसार 9वीं सदी से अस्तित्व में आया है लेकिन ज्यादातर लोगो का कहना है की यह शहर 14वी सदी में बसा हुआ है। 

छत्तीसगढ़ की राजधानी कहाँ है?रायपुर
Chhattisgarh Ki Rajdhani Kya Hai?Raipur

आपको लगता होगा की छत्तीसगढ़ कोई प्राचीन नाम होगा लेकिन आपको हम बता दे की छत्तीसगढ़ नाम 18वी सदी के दौरान मराठा काल में आया था पुराने समय में छत्तीसगढ़ को “दक्षिण कोशल” के नाम से जाना जाता है। 

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो यहाँ की कुल आबादी 2.94 करोड़ है, जनसँख्या घनत्व 189 km² कुल क्षेत्रफल लगभग 135,192 km² है छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को नया रायपुर अटल नगर के नाम से भी जाना जाता है अगर हम के केवल रायपुर शहर की जनसख्याँ की बात करें।

तो यहाँ की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार लगभग 10,10,087 के है और लिंगानुपात 946, साक्षरता दर 86.90% है जिसमे पुरुषो की साक्षरता दर 92.39% और महिला साक्षरता दर 81.10% है छत्तीसगढ़ राज्य में लोकल में बोली जाने वाली राज्य भाषा हिंदी और छत्तीसगढ़ी है छत्तीसगढ़ में कुल 28 जिले है।

जिसमे जनसँख्या के हिसाब से बसतर जिला सबसे बड़ा जिला (1,413,199) है, सबसे छोटा जिला गौरेला-पेंड्रा-मारवाही जो राज्य का 28वां जिला है और क्षेत्रफल के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला सरगुजा (39,114 वर्ग किमी) है जबकि सबसे छोटा जिला का नाम दुर्ग जिला है जिसका क्षेत्रफल 8,537 वर्ग किमी है।

छत्तीसगढ़ राज्य से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

जैसा की हम जानते है की छत्तीसगढ़ राज्य 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश राज्य से अलग भारत के 26वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था यह राज्य अपने प्राकृतिक सव्न्दार्य और अपनी पुरानी परम्पराओ के कारण देश विदेश में पर्यटकों का केंद्र बना हुआ है आइये आपको आज छत्तीसगढ़ राज्य जे बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी के बारे में जानते है।

  • छत्तीसगढ़ के इतिहास के अनुसार क्षेत्र का प्राचीन नाम दक्षिणी कौशल था जिसका उल्लेख रामायण और महाभारत में किया गया है। 
  • समय के अनुसार इस क्षेत्र पर पुराने समय से हिंदी साम्राज्यों ने राज किया है और कई सरे भब्य विशाल मंदिरो का निर्माण कराया था। 
  • पूर्ण आधुनिक काल के दौरान यह क्षेत्र मराठाओ के अधिकार में रहा था। 
  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है, इसमें कुल 28 जिले है और यहाँ की सीमा कुल 7 राज्यों से मिलती है जिसमे छत्तीसगढ़ के उत्तर में स्थित राज्य उत्तरप्रदेश, उत्तर पूर्व में झारखण्ड, पूर्व में उड़ीसा राज्य, दक्षिण में आंध्रप्रदेश, दक्षिण पच्छिम में तेलंगाना, पच्छिम में महाराष्ट्र और मध्य में मध्य प्रदेश स्थित है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में 80% आबादी गावों में निवास करती है और केवल 20% आबादी शहरो में निवास करती है 
  • छत्तीसगढ़ राज्य में 93% आबादी हिन्दू धर्म के मानने वाली है इस प्रदेश में रीती रिवाजो के प्रति बहुत सम्मान करते  है इसके अलावा छत्तीसगढ़ के लोग कम शिक्षित होने के कारण आज भी जादू टोना, भूत-प्रेतों जैसी अन्धविश्वास जैसी चीजो पर विश्वास करते है। 
  • छत्तीसगढ़ राज्य संसाधन संपन्न राज्य है जो देश के लिए बिजली और इस्पात का मुख्य केंद्र है इसके अलवा यह राज्य 15% स्टील का निर्माण करता है। 
  • यह राज्य देश के उन राज्य में आता है जो फसल अधिक्तर करते है इसी वजह से इस प्रदेश को धान का कटोरा के नाम से भी जाना जाता है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य देश का एक विकशित राज्यों में से एक राज्य माना जा रहा है और यह भारत में खनिजो और खनन गतिविधियों में एक बहुत ही विकशित राज्य है यह राज्य दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा कोयला उत्पाद वाला राज्य है।  

छत्तीसगढ़ प्रदेश में पर्यटन स्थल

अगर आप अपने दोस्तों के साथ या अपने परिवार के साथ छत्तीसगढ़ घुमने का प्लान बना लिया है तो अब मै आपको छत्तीसगढ़ में स्थित महत्वपूर्ण पर्यटल स्थल के बारे में जानेंगे।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
बर्नवापारा वन्यजीवन अभ्यारण्यमहासमुंद जिला, छत्तीसगढ़
काँगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यानबस्तर जिले के
जगदलपुर, छत्तीसगढ़
धमतरीधमतरी, छत्तीसगढ़
इन्द्रावती राष्ट्रीय उद्यानबीजापुर जिला, छत्तीसगढ़
कैलाश / कोटुमसर गुफ़ाजगदलपुर, छत्तीसगढ़
भिलाईदुर्ग ज़िले में स्थित, छत्तीसगढ़
भोरमदेव मंदिरछत्तीसगढ़
तीरथगढ़ फाल्सबस्तर जिला, छत्तीसगढ़
चित्रकूट फाल्सबस्तर जिला, छत्तीसगढ़
रायपुरछत्तीसगढ़ की राजधानी

FAQ

Q : छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी क्या है?

Ans : रायपुर है और क्षेत्रफल के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला सरगुजा है।

Q : छत्तीसगढ़ प्रदेश में कुल कितने जिले है?

Ans : कुल 28 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब से सरगुजा सबसे बड़ा जिला है और गौरेला-पेंड्रा-मारवाही सबसे छोटा ज़िला है।

Q : वर्तमान में छत्तीसगढ़ की आबादी कितनी है?

Ans : साल 2011 के जनगणना के मुताबिक छत्तीसगढ़ की आबादी लगभग 2,55,198 है।

Q : छत्तीसगढ़ की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 नवंबर सन 2000 में छत्तीसगढ़ की स्थापना हुआ था।

Q : छत्तीसगढ़ घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : छत्तीसगढ़ घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : छत्तीसगढ़ की भाषा क्या है?

Ans : राजकीय भाषा हिंदी और छत्तीसगढ़ी बोली जाती है।

Q : वर्तमान में छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans : भूपेश बघेल (जन्म 23 अगस्त 1961)

अब तो आप समझ गए होंगे कि छत्तीसगढ़ की राजधानी कहाँ है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment