close button

CEO Full Form in Hindi | सीईओ का पूरा नाम क्या है

आज आपको बताने वाले है कि सीईओ क्या होता है तथा CEO Full Form क्या है बचपन से हर किसी का सपना होता है कि आगे चलकर क्या बनना है हर किसी का लक्ष्य अलग अलग होता है बहुत सारे लोग अपने करियर को बिजनेस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है और किसी अच्छी कंपनी में सीईओ बनना चाहते है।

अगर आपको भी सीईओ बनने का कामना हैं तो आपको पहले सीईओ क्या होता है CEO Kaise Bante Hai इसके बारे में अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए सबसे पहले आपको ये मालूम होना चाहिए कि CEO Full Form क्या होता है क्योंकि ज्यादातर इसी तरह का प्रश्न पूछे जाते है।

जैसे की आपको मालूम ही होगा कि गूगल कंपनी का सीईओ Sundar Pichai है जो भारत के केरल राज्य के रहने वाले है जो हर एक भारतीय के लिए गर्व की बात है अगर आप जानना चाहते हैं कि CEO का Full Form क्या होता है तथा सीईओ कैसे बनें तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े इसमें आपको सीईओ से जुड़ी अच्छी जानकारी मिलेंगी।

सीईओ क्या होता है – CEO Meaning in Hindi

CEO Full Form in Hindi

किसी भी कंपनी को अच्छी ढंग से चलाने के लिए सीईओ का पद होता है जो बहुत सारे कंपनियों में हो रहे छोटे बड़े कार्यो को अपने निगरानी में करवाता है सीईओ के अंतर्गत कई सारे कर्मचारी कार्य करते है जो बताये गए निदेशों पर कार्य को पूरा करते है।

कभी कभी सीईओ का सीईओ ही कंपनी का मालिक होता है जैसे कि, फेकबुक कंपनी का मालिक …ही कंपनी का सीईओ है ऐसा सभी कंपनियों में नही होता है जैसे गूगल कंपनी अल्फाबेट की है लेकिन उसका सीईओ सुन्दन पिचाई है जिनको कंपनी को सही तरीके से चलाने की जिम्मेदारी दिया गया है।

CEO का फुल फॉर्म क्या है – CEO Full Form

CEO का फुल फॉर्म CHIEF EXECUTIVE OFFICER होता है।

यह नौकरी अधिकारी लेवल की होती है सीईओ हिंदी में पूरा नाम चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर होता है जिसका हिंदी में मतलब मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है अगर आप आगे चलकर सीईओ का पद लेना चाहते है तो आपको बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी और आपको शुरुआत में कड़ी मेहनत और लगन से किसी भी कंपनी में सीईओ का पद पा सकते है।

सीईओ बनने के बाद सैलेरी का कोई निर्धारित आंकड़ा नही होता है निर्भर करता है कि आप किस कंपनी का सीईओ है सीईओ का पद कंपनी को आगे विकाश की ओर बढ़ने के लिए होता है इसके लिए सीईओ एक टीम बनाते है जिसमे काफी इंटेलीजेंट टीम मेम्बर्स और किसी भी तरह से कंपनी तर्राकि को आगे बढ़ाना होता है।

सीईओ का कार्य बिजनेस के आगे बढ़ाने के अलावा कंपनी में अन्य कई प्रकार के पावर होते है जिसका अहम काम कंपनी में होता है सीईओ को Managing Director और मुख्य अधिकारी भी कहा जाता है हर छोटे बड़े कंपनियों में सीईओ का प्रमुख कार्य होता है जो अपनी कंपनी को आगे बढ़ाए।

CEO कैसे बनते हैं

अगर आपका मन बिजनेस में ज्यादा लगता है और आप सीईओ बनाना चाहते है तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि सीईओ का पद एक ही बार मे नही मलता है इसके लिए किसी कंपनी छोटे-छोटे प्रमोशन होने के बाद यह पोस्ट मिलता है इस पद के लिए आप कितने पढ़ाई में तेज है ये मायने नही रखती है इसके लिए आप तेज, ईमानदार और आपके पास सभी कार्यो की जानकारी होनी चाहिए इसके अलावा बिजनेस को कैसे आगे बढ़ना है इसकी समझ होनी चाहिए।

CEO के कार्य क्या है

किसी भी कंपनी में सीईओ का कार्य अनेकों देखने को मिलते है जैसा कि आपको मालूम ही है कि सीईओ का पद बहुत बड़ी और जिम्मेदारी वाली होती है इसमे कई प्रकार के अलग अलग कार्य देखने को मिलते है जो निम्नलिखित है।

  • कंपनी में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों को कार्य के प्रति उत्साह देना जिससे कंपनी की ग्रोथ हो सीईओ का प्रमुख कार्य होता है।
  • कंपनी में Market Value बढ़ाने के लिए प्लानिंग करना और सही डिसीजन लेना।
  • कंपनी में हो रहे सभी कार्य के प्रति सही निर्णय लेना।
  • कंपनी में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों के प्रति स्नेक रखना ताकि कार्य जल्दी हो।
  • कंपनी के प्रॉडक्ट के क्वालिटी को चेक करके उसे ज्यादा बेहतर बनाना।
  • अपने कंपनी के प्रोग्रेस को आगे बढ़ना सीईओ का अहम कार्य है।

CEO की सैलेरी कितनी होती है

सभी कंपनी के सीईओ के सैलेरी फिक्स नही होता है छोटा बड़ा कंपनी के हिसाब से सीईओ का सैलरी नियुक्त होता है या कंपनी के नियमानुसार सीईओ की सैलेरी अलग अलग होती है किसी कॉमनी में सीईओ के सैलरी 4 लाख तो किसी भी 4 करोड़ इसका कोई निश्चित नही होता है सीईओ के सैलरी उस कंपनी पर आश्रित होता है कि कंपनी किस तरह की है अधिक्तर बड़ी कंपनी सीईओ को ज्यादा सैलरी देती है 

अगर आप भविष्य में सीईओ बन जाते है तो आपकी सैलरी अलग अलग हो सकती है छोटी कंपनी में सीईओ के अपेक्षा बड़ी कंपनी में सीईओ का सिविधा और वेतन ज्यादा मिलता है क्योंकि बड़ी कंपनी ज्यादा प्रॉफिट कमाती है जिससे सीईओ का वेतन ज्यादा होता है।

दुनिया के 10 सबसे बड़ी कंपनी के CEO का नाम

आप सीईओ के बारे में जान गए होंगे अब आइये दुनिया के 10 सबसे बड़ी कंपनी के सीईओ कौन है इसके बारे में जान लेते है।

कंपनी का नामCEO का नाम
GoogleSundar Pichai
AppleTim Cook
MicrosoftSatya Narayana Nadella
InfosysSalil Parekh
Facebook Mark Zuckerberg
TCSRajesh Gopinathan
AmazonJeff Bezos
TeslaElon Musk
Tik TokZhang Yiming
FlipkartKalyan Krishnamurthy

भारत के 10 सबसे बड़ी कंपनी के CEO का नाम

आइये अब भारत के 10 सबसे बड़ी कंपनी और उसके सीईओ के नाम नाम लेते है।

कंपनी का नामCEO का नाम
Reliance Industries
limited
Mukesh Ambani
Tata Consultancy
Services
Rajesh Gopinathan
HDFC Bank LimitedSashi Jagdishan
ICICI BankMr. Sandeep Bakhshi
Kotak Mahindra Uday Kotak
State Bank of IndiaDinesh Kumar
Khara
ITC LimitedSanjiv Puri
Hindustan UnileverSanjiv Mehta
InfosysN.R. Narayana Murthy
Bajaj FinanceRahul Bajaj

अब तो आप समझ गए होंगे कि CEO Full Form क्या है (What is the Full Form of CEO) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment