close button

BSNL Ka Number Kaise Nikale | BSNL का नंबर कैसे निकालें 5 आसान तरीके

BSNL ka Number Kaise Nikale : अगर आप BSNL का सिमकार्ड इस्तेमाल करते है और आपको उस सिमकार्ड का नंबर मालूम नहीं है इसलिए आप जानना चाहते है की खुद से ही BSNL का नंबर कैसे निकालें बहुत सारे लोग अपने फोन में एक से अधिक सिमकार्ड इस्तेमाल करते है इसलिए उन्हें सभी सिमकार्ड का नंबर याद नहीं होता है। 

रिचार्ज कराने के समय सिमकार्ड नंबर की अक्सर जरूरत पड़ जाती है बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च कर रहे है की BSNL ka Number Kaise Nikale अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो इस लेख पर लास्ट तक बने रहे जैसे की हम जानते है की बीएसएनएल एक सरकारी टेलीकॉम कंपनी है। 

जो आम प्राइवेट कंपनियों से कम दाम में अच्छा ऑफर देती है अभी भी बहुत सारे लोग सरकारी सुविधाओ को छोड़ना नहीं चाहते है अगर आप भी इस सरकारी बीएसएनएल का नंबर कैसे निकालें जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए यहाँ BSNL ka Number Kaise Pata Kare इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

BSNL Ka Number Kaise Nikale

bsnl ka number kaise nikale

बीएसएनएल का नंबर निकलना बहुत ही आसान काम है इस लेख में आपको बीएसएनएल का नंबर निकालने का चार तरीका बताने वाले है आपको जो तरीका सही लगे उसे इस्तेमाल कर BSNL ka Number Kaise Nikal सकते है। 

1. USSD से बीएसएनएल का नंबर कैसे निकालें 

बीएसएनएल सिमकार्ड का नंबर निकालने का USSD Code वाला तरीका बहुत ही लोकप्रिय है और बहुत ही आसान भी है इसको आप एक कोड डालकर कुछ सेकंड में बीएसएनएल का नंबर पता कर सकते है इस तरीके को आप किस भी तरह के नार्मल कीपैड नार्मल फोन में भी आइये ये सब कैसे होता है इसके बारे जानते है। 

Step-1. सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड के ऑप्शन में जाना है (जहाँ नंबर डायल किया जाता है) 

Step-2. वहां पर आपको *1# डायल करके कॉल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-3. अब कुछ ही सेकंड में स्क्रीन पर आपके बीएसएनएल का नंबर दिखाई देने लगेगा आप चाहे तो कही लिख सकते है या याद कर सकते है।

BSNL Ka Number Nikalne Wala USSD Code 

अगर ऊपर बताये गये USSD Code सही से काम नहीं कर रहा है तो निचे दिया है USSD Code को आप इस्तेमाल कर सकते है।

  • *1#
  • *99#
  • *222#
  • *888#
  • *555#
  • *785#

2. खुद से कॉल करके

आज के समय में लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियां Self Number Check करने की सुविधा दे रही है, इसी तरह बीएसएनएल टेलीकॉम कंपनी ने खुद से ही नंबर निकालने का अच्छा तरीका दिया है आप खुद से कॉल करके नंबर निकाल सकते है इसके लिए आपको अपने फोन से *222# पर कॉल करना होगा उसके बाद आपको आपके बीएसएनएल सिमकार्ड का नंबर मालूम चल जायेगा। 

3. BSNL Customer Care Number कॉल करके 

जो लोग ज्यादा अकलमंद है उनके लिए ये ट्रिक शानदार है इस तरीके में आपको कस्टमर केयर के पास कॉल करके नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको BSNL Customer Care Number 1503 या 1800-180-1503 पर कॉल करना है उसके बाद आपको नंबर चेक करने का विकल्प मिलेगा उस बटन को क्लिक करके आप बीएसएनएल का नंबर निकाल सकते है।

4. True Balance App द्वारा

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है और स्मार्ट तरीका बीएसएनएल का नंबर निकलना चाहते है तो आपको प्ले स्टोर से True Balance ऐप को प्ले स्टोर से अपने फोन में इनस्टॉल करना होगा उसके बाद कुछ स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपना बीएसएनएल नंबर पता कर सकते है।

Step-1. True Balance ऐप इनस्टॉल करने के बाद ओपन करें। 

Step-2. उसके बाद आपसे कुछ पर्मिसन मगेंगा उसे Allow कर दें। 

Step-3. फिर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्प्लीट करने के बाद आपको Setting वाले ऑप्शन में जाना है।

Step-4. इसके बाद स्क्रीन पर मोबाइल नंबर, डेटा, बैलेस आदि दिखने लगेगा।

My BSNL App से नंबर निकालें

My BSNL App से आप केवल अपने नंबर ही नहीं पता कर सकते है बल्कि डाटा का खपत, वैलिडिटि, रीचार्ज आदि सब भी इस एप में देख सकते है यह BSNL का ऑफिसियल ऐप है आइये जानते है की इस ऐप के माध्यम से बीएसएनएल का नंबर कैसे मालूम कर सकते है।

Step-1. आपको पहले गूगल प्ले स्टोर से My BSNL App को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर लेना है।

Step-2. उसके बाद अपना कम्प्लीट अकाउंट बना लें जो काफी सिंपल है।

Step-3. उसके बाद आपको My Account के सेक्सन में जाये यहाँ आप डाटा का खपत, वैलिडिटि, रीचार्ज आदि जानकरी मिल जाएगी। 

FAQ

Q : बीएसएनएल का नंबर निकालने वाला USSD Code क्या है?

Ans : बीएसएनएल का नंबर निकालने के लिए USSD Code *1#, *99#, *222#, *888#, *555# आदि है।

Q : बीएसएनएल का नंबर निकालने वाला App क्या है?

Ans : बीएसएनएल का नंबर निकलने के लिए बेस्ट ऐप True Balance App और My BSNL App है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि BSNL ka Number Kaise Nikale इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment