close button

boAt कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन है

आज आपको हम बताएंगे कि boAt कंपनी का मालिक कौन है और boAt कहाँ की कंपनी हैं हाल में ही आयी boAt कंपनी जिसका प्रोडूक्टस का पूरे भारत मे फैला हुआ आज समय मे भारत मे सबसे ज्यादा boAt कंपनी का Earphones, Headphones आदि बड़े पैमाने पर बिक रहा है।

वर्तमान में दुनिया के 5वां सबसे बड़ा ब्रांड बन चुका है और अधिक्तर भारतीय boAt का प्रोडक्ट पसंद कर रहे है इस कंपनी के पसंद करने के पीछे वजह है यह कंपनी बढ़िया और ज्यादा समय तक टिकने वाला प्रोडक्ट को बनाती है

सभी boAt कंपनी को चाहने वाले लोग जानना चाहते है कि boAt कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है अगर आप भी इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो इस पोस्ट पर बने रहे boAt कंपनी आज समय में केवल भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे इसके प्रोड्यूस के सराहना है

क्योंकि यह अपने सामान को बढ़िया क्वालिटी में ग्राहक को प्रोवाइड करता है जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया के चर्चा में है अगर आप boAt कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना चाहते है तो बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon और Flipkart से कोई भी बोट का प्रोडक्ट buy कर सकते है।

बहुत सारे लोग boAt को चाइनीज कंपनी समझते है लेकिन ऐसा कुछ नही है अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है कि boAt कंपनी का मालिक कौन है और boAt कहाँ की कंपनी हैं तो आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा तभी आप boAt कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी जान पाएंगे।

boAt कहाँ की कंपनी है – boAt kis desh ki company hai

Boat kaha ki company hai

आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि boAt एक भारतीय कंपनी है जिसका मेन मुख्यालय मुम्बई है boAt कंपनी के प्रोडूक्टस काफी सस्ते होते है जिसके वजह से आपके दिमाग मे सवाल आ रहा होगा कि क्या boAt एक चाइनीज कंपनी है क्योंकि अक्सर Wireless Earphones पर Made in PRC लिखा हुआ रहता है जिससे काफी लोग कंफ्यूज हो जाते है कि क्या boAt कंपनी के समान चाइना में बनते है।

आपको बता दे कि इस बात में कोई सक नही है कि boAt एक Indian ब्रांड है लेकिन Made in PRC के मतलब समझाते है boAt एक भारतीय कंपनी है लेकिन इसके अंदर इस्तेमाल किये जाने प्रोडूक्टस ज्यादातर कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के जरिए बनाए जाते है जिसके वजह से boAt कंपनी के प्रोडूक्टस इतने सस्ते दामो में मिलते है।

इस तरह कि चीज के केवल boAt कंपनी के प्रोडूक्टस में नही है बल्कि दुनिया भर में बहुत सारी कंपनियां इसके प्रोडूक्टस के अंदर चाइनीज उपकरण डाले जाते है कुछ समय पहले चाइनीज समान पर रोक लगा दिया गया था जिसके वजह से भारतीय लोगो चाइनीज प्रोडूक्टस खरीदना बंद कर दिए थे लेकिन अब कंपनीयां अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए बहुत सारे तरीके आजमा रही है ताकि उसका प्रोडक्ट एक्सपोर्ट होता है।

boAt कंपनी का मालिक कौन है

boAt कंपनी का मालिक समीर मेहता और अमन गुप्ता है जिन्होंने वर्ष 2013 में ही इमेजिन मार्केटिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत किया था बाद में साल 2016 में इसका नाम बदलकर boAt रख दिया गया boAt कंपनी केवल Mp3 (इलेक्ट्रॉनिक) उपकरण बनाती है जिसका कीमत काफी काफी कम होता है जिससे ग्राहक इस कंपनी के प्रोडक्ट की ओर आकर्षित हो रहे है।

आज के समय मे boAt कंपनी के प्रोडक्ट जैसे, हेडफोन्स, वायरलेस इयरफोन आदि भारतीय लोगो को अपने ओर आकर्षित कर रहे है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साल 2020 में दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणो में boAt कंपनी का पांचवा स्थान था।

boAt Company Ka Malik Samir mehta & Aman gupta जिन्होंने काफी मेहनत करके इस कंपनी को दुनिया भर में प्रचलित किया है और भारत देश का नाम रौशन किया है अगर आपके कोई पूछे कि boAt company kaha ki hai तो आज हम गर्भ से कह सकते है कि boAt Company Bharat Hai इस कंपनी को हम सभी लोगो को इज्जत देनी चाहिए।

boAt कंपनी का इतिहास – boAt History in Hindi

boAt कंपनी की शुरुआत साल 2016 में दिल्ली के नेहरू प्लेस में एक छोटे से लड़के ने एक दुकान खोली जिसमे Earphones & Headphones बेचना शुरू किया लेकिन अभी भी इस काम को करके खुश नही था वह कुछ बड़ा कारना चाहता था फिर उनसे अब मार्केटिंग रिसर्च करने लगा अब उसको यह समझ मे आ गया कि बहुत सारे ऐसे भी प्रोडूक्टस है।

जिसका मैनुफैक्चरिंग भारत मे नही होता है उसके दिमाग मे ये तरीका आया फिर उसने अपने मित्र के साथ मिलकर भारत मे अपनी एक मैनुफैक्चरिंग कंपनी की स्थापना किया दोस्तो में boAt Company Ka Malik Aman Gupta & Sameer Mehta की बात कर रहा हु इन दोनो ने साथ मिलकर एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी boAt की स्थापना किया।

साल 2019 में इस कंपनी का इतना मुनाफा हुआ कि कंपनी का वैल्यू लगभग 108 करोड़ हो गयी आज समय मे boAt के काफी ज्यादा प्रोडूक्टस इस्तेमाल किये जा रहे है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 2021 में boAt की कमाई कितनी होगी।

भारत में boAt की मौजूदगी

जैसा कि हम जानते है कि boAt कंपनी का शुरुआत भारत मे इमेजिन मार्केटिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड से हुआ था उसके बाद ही इनका नाम बदलकर boAt रख दिया गया आपको बता दे boAt कंपनी के प्रोडूक्टस Audio उपकरण जैसे, Bluetooth earphones, Bluetooth headphones, Bluetooth Speakers आदि भारत में सबसे ज्यादा बिकते है।

boAt कंपनी भारत मे 2013 से बिजनेस शुरू की थी लेकिन 2016 प्रोडक्ट बेचना शुरू किया आज समय मे boAt Company का Headquarter दिल्ली में स्थित है इसके अलावा भारत अलग अलग क्षेत्र boAt के छोटे बड़े Quartiers मौजूद है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

Q : बोट कपंनी किस देश की है?

Ans : बोट एक भारतीय कंपनी की है इसका मुख्यलय देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

Q : बोट कपंनी की स्थपाना कब हुई थी?

Ans : बोट कंपनी की स्थपाना  1 नवम्बर 2013 में इमैजिन मार्केटिंग सर्विसेज के नाम से एक प्राइवेट कंपनी के रूप में की गई थी लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर 2016 में boAt रख दिया गया।

Q : बोट कपंनी का CEO कौन है?

Ans : बोट कंपनी का सीईओ का नाम विवेक गम्भीर हैं।

Q : बोट कंपनी का ब्लूटूथ कैसे खरीदे?

Ans : अगर आप बोट कंपनी का ब्लूटूथ खरीदना चाहते है तो आप Amazon, Flipkart पर जाकर वहां से ऑर्डर कर सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि boAt कंपनी का मालिक कौन है और boAt कहाँ की कंपनी हैं इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment