close button

BMW Full Form in Hindi | जानिए बीएमडब्लू का फुल फॉर्म क्या है

BMW Full Form Hindi: क्या आप जानते है कि BMW Full Form क्या होता है (BMW Full Form) अगर आप स्पोर्ट कार और बाइक का शौक रखते है तो अपने BMW का नाम जरूर सुना होगा है इस कार को अमीर व्यक्ति ज्यादेतर खरीदते है

जो आम इंसान खरीदने का केवल सोच सकते है क्योंकि यह काफी महंगी आती है इस कंपनी का वजूद आज से लगभग 105 वर्ष पहले अस्तित्व में आई थी ओर इस कार को लग्जरी कारों के नाम से जाना जाता है ओर यह कंपनी रोल्सरॉयस ओर मिनी ब्रांड की कार भी बनाती है

अभी तो हमने केवल बीएमडब्ल्यू की छोटी सी इंट्रो दिया लेकिन इस पोस्ट में हम BMW कंपनी के बारे में सारी जानकारी जानेंगे जैसे- BMW का फुल फॉर्म क्या होता है (BMW Full Form), बीएमडब्ल्यू कंपनी की शुरुआत कैसे हुई और BMW कंपनी का मालिक कौन है तथा यह किस देश का कंपनी है यानी बीएमडब्ल्यू की पूरी कहानी जानेंगे

इसलिए आपसे अनुरोध है कि आर्टीकल को अंत तक पढ़े नही तो बहुत अच्छी जानकारी मिस कर सकते है।

BMW Full Form in Hindi

bmw full form hindi

बीएमडब्लू का फुल फॉर्म (BMW Full Form) Bayerische Motoren Werke होता है तथा अंग्रेजी का पूरा नाम Bavarian Motor Works है यह कंपनी उस समय की है जब प्रथम वर्ल्डवॉर में मोटरसाइकिल ओर कार्स बनाने में रोक लगा दी गयी थी।

उस समय इस कंपनी ने साइकल तथा किचेन के समान आदि जैसे काफी चीजे बनाई ओर एक समय ऐसा आया कि ये खुद बिकने के कागार पर खड़ी कंपनी ने आगे चलकर रॉल्सरॉयल्स बड़ी कंपनी को चुनैती दिया।

बीएमडब्ल्यू कार इतनी महंगी क्यों होती है

बीएमडब्ल्यू कार उनलोगों के लिए होती है जिन्हें लग्जरी कार पसंद होती है इस कंपनी की गाड़ियां काफी क्वालिटी में होती है ये गाड़िया अच्छे तरह से बनाई जाती है जिसकी वजह से आम गाड़ियों की तुलना में काफी मजबूत होती है जितनी ये बाहर से देखने मे शानदार लगती है ठीक उसी प्रकार ये अंदर से भी काफी आरामदायक होती है अगर हम इसकी इंजन की बात करें तो ये आम गाड़ियों की तुलना में काफी हेवी होता है।

जिसके कारण गाड़ी की आवाज काफी कम होता है और स्पीड काफी ज्यादा होता है सबसे जरूरी बात बीएमडब्ल्यू गाड़ी बनाने में जिन-जिन पदार्थ का उपयोग किया जाता है वो बहुत ही अच्छी क्वालिटी का होता है ओर इन सभी गाड़ियों का उत्पादन काफी कम मात्रा में होता है जिसकी वजह से बीएमडब्ल्यू कर इतनी महंगी होती है।

बीएमडब्ल्यू किस देश की कंपनी है

अब हम जान लेते है कि बीएमडब्ल्यू किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे कि बीएमडब्ल्यू एक जर्मनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो लग्जरी वजह,मोटरसाइकिल, साइकल ओर ऑटोमोबाइल्स जैसे चीजो को निर्माण करती है इस कंपनी की शुरुआत 7 मार्च 1916 को हुआ था जिसका कंपनी शुरू करने में मुख्यतैर पर Karl Roop, Camillo Castiglioni ओर Franz Josef Popp का हाथ था अगर हम 2008 की बात बताये।

तो इस कंपनी में 100,040 लोग काम करते थे ओर उस समय कंपनी का लाभ €324 मिलियन हुआ था आज के समय मे इंडिया, ब्राज़ील, चीन, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका जैसे बड़े बड़े देशों से यह कंपनी व्यापार करती है उसका मुख्यालय म्यूनिख, बायर्न ओर जर्मनी जैसे देशों में स्थित है।

बीएमडब्ल्यू कंपनी का मालिक कौन है

आखिर BMW कंपनी का मालिक कौन है तो आपको बता दे कि बड़ी-बड़ी कंपनियों का मालिक शेयर के हिसाब से होता है जिसमे इस कंपनी का 29% फीसदी शेयर Stefan Quandt का है, 21℅ शेयर Susanne Klatten के हिस्सा में ओर तीसरा 50% शेयर यानी हिस्सा पब्लिक इन्वेस्टर के पास है इससे साफ-साफ दिख रहा है कि इस कंपनी का किसी एक का हक नही है इसलिए ये साबित होता होता है कि बीएमडब्ल्यू कंपनी का कोई मालिक नही है।

बीएमडब्ल्यू से जुड़े कुछ अनोखी बातें

अब तो आप समझ गए होंगे कि बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म क्या होता है (BMW Full Form) लेकिन अब हम जानेगें की बीएमडब्ल्यू की पूरी कहानी जानिए 

  1. BMW कंपनी का फॉउंडर का नाम Karl Friedrich Rapp है जिनका जन्म 24 सितम्बर 1882 को जर्मनी में हुआ था।
  2. आगे चलकर ये मेकैनिकल इंजीनियर बने इसके कुछ दिन बाद उन्होंने Korl Rapp Motorenwerke Gmbh नाम की एक कंपनी खोली इस कंपनी में हवाई जहाज ओर वाहनों का इंजन बनाये जाते थे।
  3. कुछ वर्ष बाद वर्ल्डवॉर भी शुरू हो गया जिसके वजह से हवाई जहाज की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गयी थी
  4. उसी के कारण 7 मार्च 1916 को दो कंपनियों को जोड़ कर एक नई कंपनी बनाई जिसका नाम  Bavarian Motor Work रखा जी हां इसी को हम शार्ट में BMW के नाम से जानते है आपको बता दे कि ये है नाम बीएमडब्ल्यू का अंग्रेजी नाम है।
  5. BMW कंपनी की जब खोज हुई तब ये Aircraft Engines ओर वाहनों का इंजन बनती थी।
  6. BMW ने पहली कार जो बनाई थी उसका नाम Desi था।
  7. BMW ने 1972 में अपनी इलेक्ट्रिक कार 1602e का निर्माण किया लेकिन इसकी परफॉरमेंस अच्छी न होने के कारण उसे मार्किट में नही लाया गया।
  8. BMW ने सन 1937 में पूरे दुनिया की सबसे तेज चलने वाली बाइक का बनाया था जिसकी स्पीड 279 km/h थी।
  9. बीएमडब्ल्यू का एक हिस्सा Rolls Royce कंपनी है।
  10. BMW कंपनी पर एक का मालिकाना हक नही है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि BMW Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

1 thought on “BMW Full Form in Hindi | जानिए बीएमडब्लू का फुल फॉर्म क्या है”

Leave a Comment