Bitcoin क्या होता है ओर इससे पैसा कैसे कमाये पूरी जानकारी

क्या आप जानते है कि Bitcoin क्या होता है और इससे पैसे कैसा कमाया जाता है अगर नही जानते ही ये आर्टीकल आप ही के लिए है Bitcoin एक Virtual करेंसी है ये बाकी पैसे की तरह नही हैं इसे नही तो देख सकते है और नही हम इसे छू सकते है बिटकॉइन को हम केवल एक ऑनलाइन वॉलेट में रख सकते है यानी कि आप इसे बिना छुए खर्च कर सकते है यह एक Decentralized Currency है।

Bitcoin Kya Hota Hai
Bitcoin Kya Hai

यही नही इसे बैंक अथॉरिटी कंट्रोल करती है और नही कोई गवर्मेंट जैसे हम इंटरनेट का यूज़ करते हैं जिसका कोई मालिक नही है वैसे ही इसका भी कोई मालिक नहीं है इसे हम ऑनलाइन शॉपिंग या इंटरनेट बैंकिंग में इसका इस्तेमाल कर सकते है ओर बिना किसी डैबिट कार्ड, पासबुक, क्रेडिट कार्ड आदि के बिना भी आप पेमेंट कर या ले सकते है तो चलिए जानते बिकॉइन के बारे ओर भी कुछ इंटरेस्टिंग बातें।

Bitcoin क्या होता है

चलिए जानते है कि Bitcoin क्या होता है बिकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है यानी यह एक ऐसी करेंसी है जिसपर नही किसी सरकार का और नही अथॉरिटी का नियंत्रण है 2009 में जब किसी अनजान ग्रुप ने बिटकॉइन को बनाया था तब इसकी वैल्यू इतनी कम थी एक आदमी को पिज्जा लेने के लिए बहुत सारे बिटकॉइन देने पड़े थे आज के दिन में इस बिटकॉइन का कीमत 8 लाख रुपये से ज्यादा है जिसमे आप हजारो पिज्जा ख़रीद सकते है।

Bitcoin का खास बात ये है कि यह बहुत सुरक्षित करेंसी है न तो इसको हैक किया जा सकता है और न तो बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन (लेन-देन) को ट्रेक किया जा सकता है जैसे कि जब आप अपने बैंक से किसी को पैसे ट्रांसफर करते है या कोई आपके खाते में पैसे भेजता है तो बैंक जो कि एक अथोरोटी है वो उसको ट्रैक कर लेती है बैंक को सभी चीज पता होता हैं कि किसने किसको कितना पैसे ट्रांसफर किये है।

लेकिन बिटकॉइन में ऐसा नही होता है जिसको भी बिटकॉइन भेजे जाते है उसका पता नही लगाया जा सकता है क्योकि बिटकोइन्स का ट्रांजेक्शन किसी एक कंप्यूटर पर नही बल्कि दुनिया के हजारो कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है इस लिए इसको हैक करना या ट्रैक करना नामुमकिन है।

Bitcoin की कीमत क्या है

बिटकोइन्स का प्राइस काफी ज्यादा ऊपर नीचे जाता रहता है एक ही रूल पर काम करता है डिमांड ओर सप्लायर जितना ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे उतना ज्यादा उतना ही उसका दाम बढ़ेगा और जितना ही ज्यादा लोग इसको बेचेंगे उतना ही ज्यादा इसका दाम कम होगा बिटकोइन्स का दाम काफी तेजी से बढ़ता हैं और काफी तेजी से घटता है इसलिए काफी कम समय मे इससे बहुत लोग पैसे कमा भी सकते है और पैसे गवा भी सकते है।

2016 में बिटकोइन्स का दाम 4 लाख से लेकर 13 लाख तक पहुँच गया था और वो भी दो महीने में इस लिए बहुत से लोगो ने बिटकॉइन से काफी पैसे कमाए थे बिटकॉइन का दम समय के अनुसार घटता ओर बढ़ता रहता है शुरुआत में बिटकॉइन की कीमत 65000 रुपये थी जो अभी के समय मे देखा जाए तो लगभग 20 लाख रुपये तक हो गयी है आज इसका मतलब हैं कि अगर आपको 1 बिटकॉइन खरीदना है तो आपको लगभग 20 लाख रुपये देने होंगे एक बार फिर इसका प्राइस घटता बढ़ता रहता है।

Bitcoin कैसे काम करता है

बिटकॉइन कॉइन को हम सिर्फ इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर कर सकते है इसके लिए हमे जरूरत होती है बिटकॉइन वॉलेट की ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे आप अपने कागज के नोट अपने बटुए में रखते है और जब खर्च करना होता है तो वॉलेट से पैसे निकाल कर दुकानदार को दे देते है उसी तरह बिटकॉइन एक ऑनलाइन बटुए में रखने होते है इस वॉलेट में आपको अपना एक अकॉउंट बनाना होता है।

ये वॉलेट आपको एड्रेस के रूप में एक अद्वितीय पहचान बनानी होती है मान लीजिए अपने कोई बिट कॉइन कमाया है उसको अपने अपने बटुए में रखना चाहा तो आप आसानी से उस एड्रेस को डालकर उस बिटकॉइन को अपने पास रख सकते है अच्छी बात ये है कि जब आप बिटकॉइन बेचकर भारतीय रुपये लेंगे तो उसको डायरेक्ट अपने एकाउंट में भेज सकते है।

Bitcoin से पैसे कैसे कमाये

सबसे पहले आपको बिटकॉइन पर अकॉउंट बनाना पड़ेगा इसके लिए बहुत से अप्प है जिसमे सबसे अच्छा एप्प है Zebpay इसपर आप अपना अकॉउंट बनाइये अब सबसे आपको बिटकॉइन को खरीदने के लिए आपके पास लगभग 10 लाख तक रुपये होनी चाहिए क्योंकि कम से कम आप 1 बिटकॉइन खरीदेंगे तो आपको इतना रुपये तक लग सकता है ओर 1 बिटकॉइन खरीदकर उसका मूल्य बढ़ने पर उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है लेकिन हर आदमी के पास इतने पैसे लगाना आसान बात नही है।

तो हम बताते है एक ओर तरीका ऐसा कोई जरूरी नही है कि आपको पूरा बिटकॉइन एक ही बार मे खरीदना पढे आप चाहे तो बिटकॉइन का सबसे छोटी इकाई जिसे Satoshi भी कहा जाता है उसे खरीद सकते है जैसे हमारे भारत देश मे 1 रुपया=100 पैसे होता है उसी प्रकार एक बिटकॉइन में 10 Satoshi होती है तो आप धीरे-धीरे बिटकॉइन का सबसे छोटी इकाई इकठ्ठी करके 1 या इससे अधिक बिटकॉइन जमा कर सकते है।

जब आपके पास बिकॉइन मौजुद हो जाएगा और उसका मूल्य बढ़ जाये तो आप उसको बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है इस बिटकॉइन को अपने वॉलेट में रखे जब इसका मूल्य बढ़ जाये तो इसे बेचकर मुनाफा कमाये।

अपने क्या सीखा –

इस आर्टिकल में हमने पढ़ा की Bitcoin क्या होता है और इससे पैसे कैसा कमाया जाता है  इसके के बारे में बहुत से आसान शब्दों में बताया गया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ में आ सके।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।

अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here