close button

बिहार की राजधानी कहाँ है – Bihar Ki Rajdhani Kaha Hai

आज आपको बताने वाला हूँ की बिहार की राजधानी कहाँ है – Bihar ki rajdhani kya hai तथा इस राजधानी का इतिहास के बारे में अगर आप एक छात्र है और आप कंपोटिसन की तैयारी करते है या आप आप भारतीय है तो आपको पता होना चाहिए की बिहार की राजधानी कहां पर है बिहार राज्य भारत के उत्तर-पूर्वी दिशा में स्थित है व यह एक ऐतिहासिक राज्य है जहां अनेको वीर पुरुषों ने जन्म लिया है।

बिहार राज्य जनंसख्या के दृष्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है जहां की कुल आबादी लगभग 10 करोड़ 41 लाख है और क्षेत्रफल के दृष्टि से 7वां सबसे बड़ा राज्य है हम आपकी जानकरी के लिए बता दे 15 नवंबर 2000 को बिहार के दक्षिणी हिस्से अलग करके एक नया राज्य की किया गया जिस राज्य का नाम झारखंड है।

बिहार के बिहार के उत्तर दिशा में नेपाल, दक्षिण में झारखण्ड, पूर्व में पश्चिम बंगाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश स्थित है यह राज्य क्षेत्र गंगा नदी तथा उसकी सहायक नदियों के उपजाऊ मैदानों में बसा है राज्य में गंगा पश्चिम से पूरब की तरफ बहती है बिहार राज्य भारत के प्रमुख राज्य में से एक है।

आपको बता दे कि अंग्रजी शासन के दौरान 22 मार्च, 1912 को बंगाल प्रेसीडेंसी से बिहार को अलग कर दिया था इसी दिन की याद में 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है अगर आप अपना जेनरल नॉलेज मजबूत करना चाहते है तो आपको बिहार की राजधनी कहाँ है इसके बारे में मालूम होनी चाहिए।

बिहार की राजधानी कहाँ है

Bihar ki rajdhani kaha hai

बिहार की राजधनी पटना है पटना को हम पाटलिपुत्र, पुष्पपुरी, कुसुमपुर आदि नाम से भी जानते है यह बिहार का सबसे बड़ा नगर है व बहुत पुरानी नगरी है इसे ईसा पूर्व मेगास्थनीज (350 ईपू- 290 ईपू) ने जब पूरे भारत ने भ्रमण किया तब उसने जो पुस्तक लिखा था उसमें इस नगरी पटना के उल्लेख था।

उस मे प्राचीन पटना की दूरी (पलिबोथा) 9 मील (14.5 कि॰मी॰) लम्बा तथा 1.75 मील (2.8 कि॰मी॰) चौड़ा रहा था लेकिन अब इसकी लंबाई ओर चौड़ाई काफी बढ़ चुकी है पटना शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है बिहार राज्य में अधिकांश क्षेत्र में क्षेत्र ग्रामीण है और 11.3 प्रतिशत लोग शहरों में रहते हैं।

बिहार की राजधानी कहां हैपटना
Bihar Ki Rajdhani Kaha HaiPatna

प्राचीन समय मे बिहार राज्य शिक्षा केंद्रों का एक विशाल गढ़ था जहां देश विदेश से लोग आकर शिक्षा ग्रहण करते थे बिहार राज्य के मसहूर नालंदा विश्वविद्यालय का पूरी दुनिया मे मसहूर है यह विश्वविद्यालय बिहार के नालन्दा जिले में स्थित है हालांकि यह विश्वविद्यालय अब बंद हो गया है।

वर्तमान समय मे यह बिहार का एक ऐतिहासिक पर्यटल स्थल है अगर आप नालंदा विश्वविद्यालय घूमने जाने की सोच रहे है तो आपको इसका एड्रेस पटना से 90 किलोमीटर दूर व बिहार शरीफ से करीब 12 किलोमीटर दक्षिण में विश्व प्रसिद्ध प्राचीन बौद्ध विश्वविद्यालय नालंदा के खण्डहर स्थित हैं

यहाँ देश विदेश से लोग घूमने वाले के लिए आते है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह थे इन्हें बिहार केसरी के नाम से भी जाना जाता था वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार है जो 7 बार बिहार के मुख्यमंत्री के पद पर रह चुके है।

बिहार के राजधानी से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

बिहार की राजधानी पटना बहुत पुराना नगर है इसके कई सारे अनसुनी बातें है जिन्हें आपको जानना बेहत जरुरी है आइये पटना के बारे में कुछ रोचक जानकारी जानते हैं।

  • बिहार के राजधानी पटना इतिहासिक महत्व है यह नगर गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है जिसके गंगा नदी का मेल सोनभद्र-हिरण्यवाह से हुआ है।
  • पटना दुनिया के प्राचीन नगरों में से एक है इसको पूर्व मेगास्थनीज (350 ईपू-290 ईपू) ने संपूर्ण भारत को घूम लिया तो इन्होंने जो पुस्तक इंडिका लिखी थी उसमें भी पटना के बारे में बताया गया है।
  • पटना की आबादी 2011 के जनगड़ना के अनुसार लगभग 1,683,200 से भी ज्यादा बताया गया है अगर हम शहर की दूरी की बात करे तो ये 15 किलोमिटर लम्बा और 7 किलोमीटर चौड़ा है।
  • यह 136 वर्ग किलोमीटर (53 वर्ग मील) के क्षेत्र तथा 20 लाख से ज्यादा लोग के आबादी के साथ पटना भारत का 18वां सबसे बड़ा नगर है।
  • पटना को बौद्ध ओर जैन जहाँ तीर्थस्थल वैशाली, नालंदा, राजगीर ओर बोधगया, पावापुरी आदि धर्मस्थल पटना के समीप स्थित है।
  • पटना नगर सीखो के लिये एक पवित्र स्थल है क्योंकि सिखों के दसवें अंतिम गुरु गुरु गोविन्द सिंह का जन्म पटना में हीं हुआ था।
  • यहाँ प्रत्येक वर्ष लाखो सीख श्रद्धालु हरमन्दिर साहब में दर्शन के लिए आते है ओर यहाँ पर दर्शन लेकर माथा टेकते है।
  • ऐतिहासिक और नवीतम महत्व के अतिरिक्त, पटना शिक्षा, वाणिज्य, और चिकित्सा का अच्छा स्थान है।

बिहार के राजधानी का पुराना नाम क्या है

पटना के पुराना नाम पाटलिग्राम या पाटलिपुत्र है जो सोन और गंगा नदी के तट पर स्थित था सोन नदी आज से 2 हजार वर्ष पहले, अगमकुँआ से आगे गंगा में मिलती थी।

पाटलिग्राम में गुलाब का फूल काफी मात्रा में मात्रा में उपजाया जाता था इस फूल से अलग-अलग प्रकार के दवा बनाये जाते है ओर उसका व्यपार किया जाता था इसलिए इसका नाम पाटलिग्राम या पाटलिपुत्र हो गया।

बिहार की राजधानी पाटलिपुत्र का पटना नाम किसने दिया

पटना में एक हिंदी मंदिर है जिसका नाम पटन देवी है जिसका नाम संस्कृत के पत्तन से लिया गया है जिसका शाब्दिक अर्थ बंदरगाह होता है मौर्यकाल के यूनानी ओर मेगस्थनीज ने  पालिबोथरा ओर चीनी यात्री फाहियान ने पालिनफू नाम दिया यह नगर दो सहस्त्राब्दियों ये कोई सारे नाम पा चुका है।

जिसमे है पाटलिग्राम, पाटलिपुत्र, पुष्पपुर, कुसुमपुर, अजीमाबाद और पटना नाम देखने को मिलता है कुछ समय बाद शेरशाह सूरी के सबसे में शेरशाह ने इसका नाम पैठना रख दिया इसके कुछ समय के बाद हिन्दू सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य इसका नाम पैठना से बदलकर पटना रख दिया तब से लेकर आज तक ये नाम चल रहा है।

बिहार में पर्यटन स्थल

अगर आप कही गुमने का मन बना रहे है तो आपको बता दे कि बिहार में हिन्दू, मुसलमान,बुद्ध,जैन एवम सिख धर्म के अनेक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में भी कई सारे पर्यटन स्थल हैं जिसका नाम निम्नलिखित है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
नालंदा विश्वविद्यालयनालंदा, बिहार
चिड़ियाघरपटना, बिहार
गोल घरपटना, बिहार
संग्रहालयपटना, बिहार
विश्व शांति स्तूपराजगीर, बिहार
शेरशाह सूरी सासाराम
का मकबरा
सासाराम, बिहार
जल मंदिरपावापुरी, बिहार
महाबोधि मंदिरबोध गया, बिहार

इसके अलावा बिहार में और भी कई सारे पर्यटल स्थल जहां आप घूमने आ सकते है अधिक जानकारी के लिए आप बिहार की राजधानी पटना आकर किसी से भी पर्यटल स्थल के बारे में पूछ सकते है।

FAQ

Q : बिहार की राजधानी का नाम क्या है?

Ans : पटना है जिसको हम पुराने समय मे पाटलिपुत्र के नाम से भी जानते थे।

Q : बिहार में कुल कितने जिले है?

Ans : 38 जिले है।

Q : बिहार का राजा कौन था?

Ans : बिहार का राजा बिम्बिसार था जिसको मगध साम्राज्य का संस्थापक/राजा माना जाता है बिम्बिसार ने गिरिव्रज (राजगीर) को अपनी राजधानी बनायी थी।

Q : पटना शहर का निर्माण किसने करवाया था?

Ans : पटना शहर का निर्माण 490 BCE में मगध साम्राज्य के सम्राट द्वारा बसाया गया था।

Q : बिहार की राजधानी पटना कब बनी?

Ans : सन 1912 में बना जब बंगाल का विभाजन हुआ तब पटना बिहार की राजधानी बानी।

Q : बिहार से कितने राज्य अलग हुए है?

Ans : बिहार से दो राज्य अलग हुए है जिसमे पहला सन 1935 में बिहार से कटकर उड़ीसा एक राज्य बना और दूसरा साल 2000 में बिहार से कटकर झारखंड एक अलग राज्य बना।

Q : बंगाल से बिहार कब अलग हुआ?

Ans : 1912 में बंगाल से बिहार अलग होकर एक स्वतंत्र राज्य बना।

अब तो आप समझ गए होंगे कि बिहार की राजधानी कहाँ है – Bihar ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप बिहार के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment