close button

वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री कौन है – Chief minister of bihar

आज आप जानेंगे कि वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री कौन है बिहार राज्य भारत के नक्शे में बहुत पहले से मौजद है यह राज्य भारत के पूरब दिशा में स्थित है अगर हम जनसंख्या के दृस्टि से देखे तो बिहार भारत का तीसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है और क्षेत्रफल के दृष्टि से 12वां सबसे बड़ा राज्य है भारत के सभी राज्यो के भांति बिहार में भी प्रत्येक पांच वर्ष के उपरांत मुख्यमंत्री का चुनाव होता है और जिस उम्मीदवार को जनता चाहती है।

वही उस राज्य का मुख्यमंत्री होता है बिहार में शुरू से कई महा पुरुष मुख्यमंत्री बन चुके है इसका इतिहास ग्वाह है लेकिन क्या आप जानते है की 2021 में बिहार के मुख्यमंत्री कौन है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुख्यमंत्री अपने राज्य का राजा होता है और ये भारतीय राज्यपालिका का प्रधान होता है यह राज्य का विधानसभा का नेता होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुराने समय मे बिहार राज्य को मगध नाम से भी जाना जाता थे व इसकी राजधानी पाटलिपुत्र थी जिसे आज हम पटना के नाम से जानते है प्राचीन समय मे राजवंशो जैसे मौर्य, गुप्त आदि ने इस राज्य पर राज किया था वर्तमान समय पटना एक शिक्षा का स्रोत बन गया है यहां लाखो छात्र पढ़ाई करने आते है।

जैसा कि आप जानते है कि जिस प्रकार मुख्यमंत्री का कार्य राज्य को सही तरह से चलाने का होता है ठीक उसी प्रकार राज्य से सभी व्यक्ति को ये पता होना चाहिए कि बिहार के मुख्यमंत्री कौन है तथा उनका कार्यकाल क्या है अगर आप एक विद्यार्थी है तो आपको जरूर पता होना चाहिए क्योंकि अक्सर सरकारी & कंपोटिसन जैसे परीक्षाओं में पूछा जाता है तो आइए इसका बारे में विस्तार प्रूवक जानते है।

वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री कौन है

Bihar ke mukhyamantri koun hai

वर्तमान में बिहार के 37वें मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार है यह JDU और BJP के प्रमुख नेता है 2020 के चुनाव के दौरान जनता द्वारा नीतीश कुमार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया आपको बता दे कि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री 7 बार रह चुके है जो बिहार के CM चुनाव में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले नेता है।

ये 2005 से अब तक बिहार के मख्यमंत्री बने रहे है इन्होंने सबसे पहले 1985 में विधानसभा का चुनाव लड़ा था नीतीश कुमार को सुशासन बाबू और मुन्ना के नाम से भी जाना जाता है इनका जन्म 1 मार्च 1951 को पटना के बख्तियारपुर गांव में हुआ था अगर हम इसकी शिक्षा के बात करे तो ये मैकेनिकल इंजीनियर है इसके पिता का नाम कविराज राम लखन सिंह, माता का नाम परमेश्वरी देवी और पत्नी का नाम मंजू कुमारी सिन्हा है।

नीतीश कुमार का एक बेटा है जिसका नाम निशांत कुमार है नीतीश कुमार अपनी पढ़ाई श्री गणेश हाई स्कूल से अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी कि इसके बाद उन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला लिया ओर उसके बाद सन् 1972 में उन्हें मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्ति हुई।

Shree Nitish Kumar Chief Minister Prasanal Details

नामश्री नीतीश कुमार
पिता का नामस्वार्गीय श्री कविराज
राम लखन सिंह
माता का नामश्रीमती परमेश्वरी देवी
जन्म तिथि1 मई 1951
पार्टीजे डी यू
कार्यकाल3 मार्च 2000 - 10 मार्च 2000
, ,24 नवम्बर 2005 - 19 मई 2014
, ,22 फरवरी 2015 - वर्तमान समय
शिक्षाविद्युत इंजीनियरिंग
मोबाइल नंबर+91 612 221 5167

राजनीतिक जीवन

नीतीश कुमार पिता कविराज भी राजनीति में काफी सक्रिय कर्मचारी हुआ करते थे और वो इंडियन राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) का हिस्सा भी थे हालांकि लोकसभा चुनाव में इनके पिता को आईएनसी पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिया मिला था, जिसके कारण नीतीश कुमार के पिता जनता पार्टी में आ गए नीतीश कुमार बचपन से राजनीतिक से ज्यादा लगाव था।

उन्होंने अभी राजनीतिक में आने से पहले बिहार में बिजली बोर्ड ऑफिस में काम किया करते थे उन्होंने राजनीतिक में आने के लिए अपना नौकरी छोड़ दिया इसके बाद उन्होंने नेताओ के रैलियों में जाने लगे इन्होंने जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में भी रहे थे नीतीश कुमार ने 1985 में अपने यहाँ से निर्दलीय से विधानसभा के चुनाव लड़ा था और भारी महतो से विजयी हुए।

सन् 1987 में भारतीय लोकदल युवा शाखा में अध्यक्ष रूप में नियुक्त किये गए सन् 1989 में नीतीश कुमार को जनता दल पार्टी में महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया इसी के बीच केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री बनाया गया था सन् 1998 में 12वीं लोकसभा के लिए नियुक्त किये गए इसमे उनको रेलवे मंत्री बनाया गया।

सन् 1999 में रेल आपदा के कारण उनको ये पद छोड़ना पड़ा साल 2000 में नीतीश कुमार को पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में चना गया था कुछ राजनीतिक समस्याओं के चलते उन्हें सिर्फ 7 दिनों में उनको ये पद छोड़ना पड़ा इस पद के बाद उन्हें कृषि मंत्री बना दिया गया।

वह 1 वर्ष तक कृषि मंत्री बने रहे साल 2005 में विधानसभा के चुनाव में उन्हें विजयी मिली जिसके कारण उन्हें बिहार का मुख्य मंत्री बने रहे है।

वर्तमान बिहार के मुख्यमंत्री का कार्यकाल

  • नीतीश कुमार का पहला कार्यकाल 3 मार्च 2000 से 10 मार्च 2000 रहा उस समय उनका पार्टी का नाम समता पार्टी था।
  • 24 नवंबर 2005 से 26 नवंबर 2005 तक ओर फिर 26 नवंबर 2005 से 20 मई 2010 तक रहा इस समय इनकी पार्टी जदयू (जनता दल यूनाइटेड) थी।
  • 22 फरवरी 2015 से 20 नवम्बर 2015 तक फिर 20 नवम्बर 2015 से 16 नवम्बर 2020 तक रहे उस समय इसका पार्टी का नाम बीजेपी है।
  • 16 नवम्बर 2020 से अभी वर्तमान में चल रहे है नीतीश कुमार अभी इनका पार्टी भाजपा ही है।

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह थे इन्हें बिहार केसरी के नाम से भी जाना जाता था इनका मुख्यमंत्री का कार्यकाल 1946 -1961 तक रहा था इसना 10 साल के शासन काल मे बिहार में उद्योग, कृषि, शिक्षा, सिंचाई, स्वास्थ्य, कला व सामाजिक क्षेत्र में अच्छा कार्य किये हुए है यह देश की आजादी के बाद बिहार के पहले मुख्यमंत्री मंत्री बने थे इनका उत्तरा धिकारी दीप नारायण सिंह हुए।

श्रीकृष्ण सिंह जी का नाम 21 अक्टूबर 1887 को अपने ममहर खनवा गावं (नवादा जिला) में हुआ था और इन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से म और कानून की डिग्री ली थी इनकी देहांत 31 जनवरी 1961 को पटना में हुई थी।

बिहार के सभी शिक्षा मंत्रियों की सूची

अब तो आप समझ गए होंगे कि वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री कौन है अब हम जानेंगे कि देश के आजादी से पहले और आजादी के बाद बिहार में जितने मुख्यमंत्री हुए है उनका नाम और कार्यकाल उनकी सूची नीचे दिया है।

नामकब से कब तक
श्रीकृष्ण सिंह19461961
दीप नारायण सिंह 1961 17 दिन
पंडित बिनोदानंद झा 19611963
कृष्ण वल्लभ सहाय 19631967
महामाया प्रसाद सिन्हा 19671968
सतीश प्रसाद सिंह 19685 दिन
बिन्देश्वरी प्रसाद मंडल 1968
जगन्नाथ मिश्रा1975

1977
, ,19801983
, ,1989 1990
लालू प्रसाद यादव 1990 1995
राबड़ी देवी 19972005
जीतन राम मांझी 20142015
नितीश कुमार वर्तमान समय

बिहार के मुख्यमंत्री का कार्य

किसी भी राज्य का मुख्यमंत्री वहां के विधायक दल का नेता होता है वह विद्यालय निर्वाचित या मानोधित भी हो सकता है किसी भी राज्य का मुख्यमंत्री राज्यपाल के साथ कड़ियों को रूप में रहता है आइये जानते है कि किसी राज्य के मुख्यमंत्री का कार्य क्या होता है।

  • मुख्यमंत्री का प्रथम कार्य राज्य में राज्य के नागरिक के प्रति सच्चा रहना और उनकी जरूरतों को पूरा करना होता है।
  • राज्य में हो रहे गलत कर्मो को सही करना और पुलिस प्रशासन को गलत करने वाले लोगो के प्रति सख्ती पेश आना।
  • राज्य के हर एक नागरिक को शिक्षित बनाना व सरकारी दफ्तरों में जांच प्रताल करवाना यह आवश्यक कार्य है।
  • मुख्यमंत्री मंत्री के रूप में किसी भी व्यक्ति को मंत्री के रूप में नियुक्त करने के लिए राज्यपाल को सलाह दे सकता है।
  • मुख्यमंत्री जरूरत के हिसाब से किसी भी मंत्री को दल बदल कर सकते है।
  • मुख्यमंत्री किसी भी मंत्री को स्थिपा देने के लिए कह सकते है अगर मंत्री उनकी बात न माने तो मुख्यमंत्री राज्यपाल को उसे बर्खास्त करने की आदेश दे सकते है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

बिहार के मुख्यमंत्री का नाम क्या है?

बिहार के मुख्यमंत्री का नाम श्री नीतीश कुमार है।

बिहार के मुख्यमंत्री का सैलरी कितना है?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वेतन लगभग 2,15,000 रुपए (दो लाख, पंद्रह हजार रुपए) मासिक वेतन मिलेगा इस वेतन में अन्यबभत्ते शामिल हैं मुख्यमंत्री के सैलरी के अलावा चिकित्सा सुविधाएं, सुरक्षा, आवासीय सुविधाएं, यात्रा भत्ते, बिजली और फोन की सुविधा मिलेगी।

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री का नाम क्या था?

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री का नाम श्रीकृष्ण सिंह थे इन्हें बिहार केसरी के नाम से भी जाना जाता था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि किसी दूसरे का WhatsApp Status Download कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment