close button

भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है | Bharat Me Sabse Jyada Sona Kaha Paya Jata Hai

आज इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है भारत मे सोना को एक कीमती वस्तु समझा जाता है इसे भारत मे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है शादी, समारोह में दुल्हन के जेवर से जुड़ी चीजो को सोना में बनवाया जाता है भारत मे सोना का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है।

भारत मे बहुत से ऐसे भी राज्य है ज्यादा सोना का उपयोग काफी कम देखने को मिलती है लेकिन भारत मे ऐसे भी राज्य है जहां सोना का इस्तेमाल ज्यादे किये जाते है अगर आप जानना चाहते है कि भारत मे सबसे ज्यादा सोना किस राज्य में पाया जाता है तो इस पोस्ट पर बने रहे भारत मे बहुत सारे ऐसे भी राज्य हैं ज्यादा पहले से ही सोने का खदान रहा है।

जैसे कि आपको मालूम है कि सोना एक कीमती धातुओ में एक है जिसका उपयोग राज्य व देश के विपरीत परिस्थितियों में किया जा सकता है बहुत सारे देशो में सोना के अधिक भंडार रिजर्व बैंक या सेंट्रल बैंक में सेफ रखा जाता है लेकिन भारत एक ऐसा देश है जहाँ सोना रिजर्व बैंक या सेंट्रल बैंक के बजाय जनता के पास होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया मे भारत देश मे सबसे ज्यादा सोना के खरीद बिक्री होता है अब आप जानने के लिए तजुक होंगे कि भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है – कर्नाटक

bharat mein sabse jyada sona kahan paya jata hai

भारत मे सबसे ज्यादा सोना कर्नाटक राज्य में पाया जाता है यहां पर कोलार, हुट्टी और उटी नाम की सोने की खदाने माजूद है यहां देश के सबसे ज्यादा 88.7 फीसदी सोना निकाला जाता है यहां पर कोलार, धारवाड़, हसन और रायचूर जिलों से सोना ज्यादा मात्रा में निकाला जाता है कहा जाता है कि कर्नाटक में करीब 17 लाख टन सोने के अयस्क का भंडार है।

2. आंध्रप्रदेश

आंध्रप्रदेश देश का दूसरा सबसे ज्यादा सोना पाये जाने वाला राज्य है यहां अनंतपुर जिले के रामागिरि क्षेत्र में सोने की खदानें मौजूद है इसके के अलावा चित्तूर और पालाच्चूर में भी कुछ क्षेत्र में सोना पाया जाता है यहां के सोना ज्यादातर अकेले या पारे, सिल्वर के साथ मिला हुआ पाया जाता है यहां से प्रत्येक वर्ष 7 किलो सोना निकल जा रहा है।

3. झारखंड

झरखंड भारत का ऐसा राज्य है जहां करीब 344 किलो सोने का उत्पादन प्रत्येक वर्ष किया जाता है यहां भी के सोना ज्यादातर अकेले या पारे, सिल्वर के साथ मिला हुआ पाया जाता है आपको जानकारी के लिए बता दे कि झारखंड में 1 टन पत्थर में 4 ग्राम सोना पाया जाता है यहां अधिक्तर सोना सुवर्ण रेखा नाम की नदी में पाया जाता है यह सोना नदी की रेत में जलोड़ के रूप में पाया जाता है।

यहां सिंहभूमि और सोनापट घाटी प्रमुख स्वर्ण उत्पादन केंद्र हैं  सोना को निकालने के लिए 7 प्रकार की प्रक्रिया अपनाया जाता है जिसमे 5 इंसानो के हाथों के द्वारा और 3 रासायनिक प्रक्रिया द्वारा किया जाता है।

4. केरल

आज के समय मे सोना का सबसे अधिक उत्पादन वाले राज्यो में केवल राज्य का नाम भी मौजूद है यहां पर यहां पुन्ना पुझा और छवियार पुझा नदी के समीप कुछ क्षेत्रों में सोना पाया जाता है।

FAQ

Q : भारत मे सबसे ज्यादा सोना किस राज्य में है?

Ans : सबसे ज्यादा सोना कर्नाटक राज्य में पाया जाता है जहाँ देश ने सबसे ज्यादा 88.7 फीसदी सोना निकाला जाता है।

Q : दुनिया मे सबसे ज्यादा सोना किस देश मे पाया जाता है?

Ans : दुनिया मे सबसे ज्यादा सोना अमेरिका में पाया जाता है जहां 8,133.5 टन सोने के भंडार है।

Q : भारत में कितना सोना है?

Ans : भारत मे लगभग 22 हजार टन सोना है जिसकी कीमत 65 लाख करोड़ है।

Q : वर्तमान में सोने का भाव क्या है?

Ans : ₹46,220/10 ग्राम

Q : 1 तोला सोना कितने ग्राम का होता है?

Ans : 10 ग्राम

Q : हॉलमार्क गोल्ड कितने कैरेट का होता है?

Ans : किसी भी प्रकार के सोना पर हॉलमार्क नंबर दिए जाते है अधिक्तर सोनार की ओर से 22 कैरेट के लिए 916 नंबर का इस्तेमाल किया जाता है 18 कैरेट के लिए 750 नंबर और 14 कैरेट के लिए 585 नंबर अंकित किये जाते है।

Q : क्या शनिवार को सोना खरीदना चाहिए?

Ans : हिन्दू धर्म के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव का दिन होता है इस दिन तेल, लकड़ी, कोयला, नमक, लोहा या लोहे की वस्तु नहीं खरीदना चाहिए।

Q : सोना खरीदने का शुभ दिन कौन सा होता है?

Ans : हिन्दू धर्म मे अक्षय तृतीया को बेहद शुभ दिन माना जाता है आखा तीज वैशाख मास में 2 शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते है साल 2021 के अनुसार तिथि 03 मई 2022 को सुबह 05 बजकर 19 मिनट से शुरू होकर 04 मई की सुबह 07 बजकर 33 मिनट तक रहेगी आप इस दिन सोना ख़रीद सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

9 thoughts on “भारत मे सबसे ज्यादा सोना कहाँ पाया जाता है | Bharat Me Sabse Jyada Sona Kaha Paya Jata Hai”

  1. sir kya aap jo website pe theme use kiya hai ya kon c hai aur kaha se downlad ho gi sir kya aap baata sakte hai. plz

    Reply

Leave a Comment