close button

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है | Bharat Ki Sabse Lambi Nadi

दोस्तों क्या आप जानते है कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है अगर नही तो ये पोस्ट आपके लिए है इस आर्टीकल को अंत तक पढ़े क्योंकि इसमें भारत के सबसे लंबी नदी के बारे में जानने वाले है वैसे तो भारत मे अनेको लंबी नदी है पर जब बात सबसे लंबी नदी की आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते है अगर आप एक छात्र है और सरकारी नौकरी की तलाश में परीक्षा देते रहते है।

तो इस पोस्ट आपको आपको जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि ऐसे प्रश्न अक्सर सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाते है अगर आप समझ रहे है कि भारत की सबसे लंबी नदी सिंधु है जिसकी लंबाई लगभग 3610 किलोमीटर है तो यह गलत है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिंधु नदी की भारत मे लंबाई केवल 1114 किलोमीटर ही है जो भारत के बाकी नदियो से कम है।

आपको बता दे सिंधु नदी एशिया की सबसे लंबी नदियों में से एक मानी जाती है यह नदी पाकिस्तान, भारत (जम्मू और कश्मीर) और चीन (पश्चिमी तिब्बत) के माध्यम से बहती है सिंधु नदी उत्तरी भारत के तीन सबसे लंबी नदी में से एक है इतिहास में इस नदी के बारे में जिक्र है।

जिसमे ऋग्वेद में कई नदियों के बारे में बताया गया है जिसमे सिंधु नदी भी सामिल है हमने पिछले पोस्ट में पढ़े है कि भारत का सबसे बड़ा शहर कौन है लेकिन इस पोस्ट में जानेंगे कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है तो चलिए बिना समय लिए शुरू करते है।

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है – गंगा नदी 

Bharat Ki Sabse Lambi Nadi Kounsi hai

अगर हम केवल भारत में सबसे ज्यादा दूरी तय की गई नदी के बारे में बात करें तो गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है भारतीय उपमहाद्वीप की प्रमुख दो नदिया सिंधु और ब्रह्मपुत्र हालांकि गंगा के तुलना में अधिक लंबी है लेकिन भारत मे इन दोनों नदियों की दूरी गंगा के तुलना में बहुत ही कम है।

गंगा हिन्दुओ की पवित्र नदी है जो हिमालय से निकलती है इसे संस्कृत में गङ्गा, बांग्ला में গঙ্গা, संथाली में ᱜᱟᱝ और अंग्रेजी में The Ganga के नाम से जानते है यह भारत की सबसे पवित्र नदी है गंगा नदी भारत मे उत्तरप्रदेश, बिहार और बंगाल से होकर बहती है गंगा नदी की भारत मे बहाव की कुल लंबाई 2525 किलोमीटर की दूरी तय करके भारत की सबसे लंबी नदी बनी है।

उत्तराखंड में हिमालय से बंगाल की खाड़ी के सुन्दरवन तक विशाल धरती को भिंगोती है गंगा नदी केवल भारत देश के प्राकृतिक संपदा ही नदी बल्कि देश के प्रत्येक नागरिक के भवनात्मक आस्था और प्रेम है।

गंगा नदी बिहार के दो भाग से होकर बहती है जिसमे पहला भाग उत्तर बिहार और दूसरा दक्षिण बिहार है गंगा नदी को भागीरथी के नाम से भी जाना जाता है पुराणों के अनुसार राजा भगीरथ तपस्या करके गंगा नदी को पृथ्वी पर लाये थे।

भारत की सबसे बड़ी उत्तरायण गंगा बिहार के भागलपुर से होते हुए कटिहार ज़िले में प्रवेस करती है कहाँ जाता जाता है कि गंगा नदी भगवान शिव के जटा से निकली हुई है जिससे गंगा नदी को हम माँ या देवी का रूप दिया गया  है भारत मे इनकी पूजा भी की जाती है।

2. गोदावरी नदी (Godavari Nadi)

भारत की दुसरे सबसे लम्बी नदी गोदावरी है जिसकी कुल लम्बाई 2525 किलोमीटर है, दक्षिण भारत के गोदावरी एक प्रमुख नदी है यह नदी दूसरी प्रमुख नदी है| यह नदी दूसरी प्रायद्वीपीय नदियों में से सबसे बड़ी नदी है इस नदी को दक्षिण की गंगा भी कहा जाता है

गोदावरी नदी की उत्पति पश्चिमी घाट में त्रयंबक पहाड़ी से हुई है यह नदी महाराष्ट्र के नासिक जिले से निकलती है यह महाराष्ट, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से गुजरती हुए राजहमुन्द्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी मे जाकर मिलती है

3. कृष्णा नदी (Krishna Nadi)

कृष्णा नदी पश्चिमी घाट के पर्वत महाबलेश्वर से निकलती है इसकी लम्बाई कुल 1400 किलोमीटर है यह दक्षिण-पुर्व राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में गुजराती हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है कृष्णा नदी की उपनदियों में प्रमुख है

भारत की 10 सबसे लम्बी नदी की सूचि

क्रम.नदियों के नामलम्बाई/किलोमीटर
1.गंगा नदी 2525 किलोमीटर
2.गोदावरी नदी 1465 किलोमीटर
3.कृष्णा नदी1288 किलोमीटर
4.जमुना नदी 1376 किलोमीटर
5.नर्मदा नदी 1312 किलोमीटर
6.सिन्धु नदी 1115 किलोमीटर
7.ब्रह्मपुत्र नदी 2900 किलोमीटर
8.महा नदी 890 किलोमीटर
9.कावेरी नदी 800 किलोमीटर
10.तापी नदी 724 किलोमीटर

भारत की सबसे लंबी नदी के बारे में विडीयो से समझते है

अब तो आप समझ गए होंगे कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment