close button

भारत की राजधानी कहाँ पर है | Capital of india in Hindi

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि भारत की राजधानी कहाँ पर है अगर नही तो इस पोस्ट में भारत के राज्य-राजधानी और केंद्रशासित प्रदेश के बारे में विस्तार जानेंगे अक्सर कई बार इस तरह के प्रश्न पूछे जाते है जैसे कई बार सरकारी परीक्षाओं में Bharat Ki Rajdhani के बारे में पूछा गया है लेकिन से लोगो को India Ki Rajdhani Kaha Hai मालूम नही होता है इसलिए इसका उत्तर नही दे पाते है।

जैसे कि हम जानते है कि भारत के विशाल देश है जहां की आबादी लगभग 134 करोड़ से भी ज्यादा है जो दुनिया का सबसे आबादी वाले देशों में दूसरा स्थान है भारत ही एक ऐसे देश है जहां अनेको धर्म के लोग जैसे, हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि एक साथ निवास करते है भारत में कुल 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

भारत देश को बहुत सारे नाम से जाना जाता है जैसे, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, इंडिया, नाभिवर्ष, जम्बूद्वीप, हिमवत प्रदेश आदि शामिल है अगर आप पढ़ाई करते है आपको अपना जेनरल नॉलेज बढ़ानी है या आप भारत में रहते हो तो आपको पता होना चाहिए क्योंकि एक भारतीय को जानना जरूरी है कि Bharat Ki Rajdhani Kaha Par Hai तो इसके बारे मे आसान शब्दो मे जानने का प्रयास करते है।

भारत की राजधानी कहाँ पर है – Capital of India in Hindi

bharat ki rajdhani kahan. hai

भारत की राजधानी नई दिल्ली है क्योंकि देश की कार्यपालिका, न्यायपालिका और व्यवस्थापिका का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है इसके अलावा साथ ही संसद भवन, प्रधानमंत्री निवास, राष्ट्रपति भवन और अन्य कई प्रकार के मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं जिसके वजह से भारत की राजधानी दिल्ली को कहा जाता हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले भारत की राजधानी कोलकाता था लेकिन 1911 में Bharat Ki Rajdhani कोलकाता से बदलकर नई दिल्ली बनाया गया।

हिंदुस्तान एशिया महाद्वीप का एक भाग है जो महाद्वीप के दक्षिण दिशा में स्थित हैं भारत क्षेत्रफल के दृष्टि से 7वां सबसे बड़ा देश है जबकि जनंसख्या के दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश है और भारत का सबसे आबादी वजह शहर मुंबई को माना जाता है भारत मे सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है।

भारत देश को लोकतांत्रिक गणराज्य माना जाता है देश का संविधान दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है देश मे कुल 28 राज्य है जिसका राजधानी अलग अलग है साथ ही 8 केन्द्रशासित प्रदेश है इसके बारे में नीचे बताया गया है।

भारत की राजधानी का इतिहास

दिल्ली दिल्लिका शब्द से बना है भारत की राजधानी दिल्ली का इतिहास काफी पुराना है इसका जिक्र ग्रंथो और पुराणों में भी किया गया है अगर आप हिंदी धर्म से है तो आपने महाभारत इंद्रप्रस्थ का नाम जरूर सुना होगा जिसकी स्थापना पांडवों ने 1450 ईसा पूर्व में की थी इंद्रप्रस्थ को ही आज के समय मे दिल्ली का नाम दिया गया है कहाँ जाता है कि 300 ईसा पूर्व यहाँ रहते थे।

यह भी माना जाता है कि तोमर राजा अनंगपाल द्वितीय 10वीं व 11वीं शताब्दी में लौहस्तंभ को दिल्ली लेकर आये थे पृथ्वीराज रासो के मुताबिक 1200 ईस्वी तक तोमर वंश का शासन दिल्ली में रहा था।

देश के इतिहास के अनुसार भारत की राजधानी पहले पाटलिपुत्र थी जिसको आज पटना के नाम से जानते है नंदा‌ राजवंश से मौर्य, गुप्त के साम्राज्य में भारत की राजधानी पाटलिपुत्र था कुछ सालों के बाद ब्रिटिश शासन के दौरान ब्रिटिशो ने भारत की राजधानी सन 1772 से 1911 के बीच कोलकाता बनाया था।

फिर सन 1911 के दौरान किंग जॉर्ज ने भारत की राजधानी दिल्ली बनाने की घोषणा किया उसके बाद देश आजाद होने के बाद देश की राजधानी नई दिल्ली बना दिया गया जो आज के समय मे है।

भारत के सभी राज्य और राजधानियों के नाम

देश मे बहुत लोग है जिनको भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानियों के बारे में मालूम है लेकिन अगर आप एक छात्र है आप कंपोटिसन का तैयारी करते है या आप अपना जेनरल नॉलेज मजबूत करना चाहते है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है तो आइये भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानी के बारे में विस्तार से जान लेते है।

भारत मे कुल 28 राज्य व राजधानी के नाम निम्नलिखित है।

संख्याराज्य नामराजधानी का नाम
1.आंध्र प्रदेशहैदराबाद, अमरावती
2.अरुणाचल प्रदेशइटानगर
3.असमदिसपुर
4.बिहारपटना
5.छत्तीसगढ़रायपुर
6.गोआपणजी
7.गुजरातगांधीनगर
8.हरियाणाचंडीगढ़
9.हिमाचल प्रदेशशिमला
10.झारखंडराँची
11.कर्नाटकबैगलोर
12.केरलतेरुवंतपुरम
13.मध्यप्रदेशभोपाल
14.महाराष्ट्रमुम्बई
15.मणिपुरइंफाल
16.मेघालयशिलांग
17मिजोरमआइजोल
18.नागालैंडकोहिमा
19.ओड़िशाभुनेस्वर
20.पंजाबचंडीगढ
21.राजस्थानरायपुर
22.सिक्किमगंगटोक
23.तमिलनाडुचेन्नई
24.तेलंगानाहैदराबाद
25.त्रिपुराअगरतला
26उत्तर प्रदेशलखनऊ
27.उत्तराखंडदेहरादून
28.पच्छिम बंगालकोलकता

भारत के केन्द्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानियाँ

बहुत से लोगो को भारत के केंद्र शासित प्रदेश के बारे में जानकारी नही होती है जिसके कारण उनको आगे सरकारी परिक्षओ में काफी परेशानी होती है आपको बता दे कि भारत मे कुल 7 केन्द्र शासित प्रदेश है जिसकी राजधानी भारत की राजधानी जैसी अलग-अलग है general knowledge के लिए इसकी जानकारी होना अनिवार्य है क्योंकि भविष्य में इससे जुड़ी प्रश्न आपके समक्ष आ सकते है।

भारत के कुल 28 राज्य है और 8 केन्द्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानियाँ निम्नलिखित है।

संख्याकेंद्र शासित प्रदेशराजधानी
1.चंडीगढ़चंडीगढ़
2.दमन और द्वीपदमन
3. दादरा और
नागर हवेली
सिलवासा
4. पॉन्डिचेरीपुडुचेरी
5.लक्षद्वीपकवरत्ती
7.दिल्लीकवरत्ती
8.अंडमान व निकोबार द्वीपसमूहपोर्ट ब्लेयर
9.जम्मू व कश्मीर श्रीनगर

दिल्ली के बारे में रोचक जानकारी

आइये दिल्ली से जुड़ी कुछ अनसुनी बाते को जान लेते है जो सकता है कि इस तरह का सवाल आपके आने वाली परिक्षओ में पूछ दिया जाय तो आपको इसे भी ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

  • भारत सरकार का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है आप कह सकते है देश के केंद्र सरकार दिल्ली में रहते है।
  • दिल्ली जनसंख्या के दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।
  • दुनिया का सबसे बड़ा हिंदी मंदिर “अक्षरधाम” जो दिल्ली में स्थित है यहाँ प्रतिदिन हजारों लोग पूरा अर्चना करने आते है यह हिन्दुओ का आस्था का मुख्य केंद्र भी है।
  • भारत का सबसे बड़ा मेट्रो व्यस्ततम मेट्रो दिल्ली में है कोलकाता के बाद यहाँ की मेट्रो की शुरुआत हुई थी।
  • दिल्ली वर्तमान में पर्यटल स्थल के साथ साथ शिक्षा का एक मुख्य स्रोत बना गया है।
  • हिंदुस्तान का धरोहर लालकिला, इंडिया गेट आदि दिल्ली में स्थित है।
  • दिल्ली में ही महात्मा गांधी की समाधि राजघाट है इसके अलावा दिल्ली में और भी इतिहासिक सताने है।

भारत की राजधानी दिल्ली के पर्यटन स्थल

अगर आप कही गुमने का मन बना रहे है तो आपको बता दे कि भारत की राजधानी दिल्ली में बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जहां आप बहुत सारे इतिहासिक स्थल है जिसका नाम निम्नलिखित है।

  • इंडिया गेट 
  • राजघाट 
  • राष्ट्रपति भवन 
  • संसद भवन 
  • जन्तर-मन्तर 
  • कनॉट प्लेस 
  • लोदी गार्डेन
  • हुमायुं का मकबरा
  • पुराना किला
  • लाल किला
  • सलीमगढ़ किला
  • चाँदनी चौक
  • सफदरजंग मकबरा
  • कुतुब मिनार
  • तुगलकाबाद
  • अक्षरधाम
  • लक्ष्मी-नारायण मन्दिर
  • कैथिडरल गिरजाघर
  • गुरुद्वारा बंगला साहिब

इसके अतिरिक्त और भी पर्यटल स्थल है जहाँ आप गुम सकते है जिसकी और भी जानकारी गूगल बाबा यानी इंटरनेट से प्राप्त कर सकते है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

प्रश्न 1. भारत की राजधानी दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है?

उत्तर- भारत की राजधानी दिल्ली का क्षेतफल 1484 sq फीट हैं जिसकी लम्बाई उत्तर से दक्षिण तक 52.9 कीमी हैं और पूर्व से पश्चिम की चौडाई 48.48 कीमी है।

प्रश्न 2. दिल्ली की स्थापना कब और किसने किया?

उत्तर- दिल्ली का स्थापना 12 दिसम्बर 1911 को किंग जॉर्ज द्वारा किया गया था।

प्रश्न 3. दिल्ली की आबादी कितनी है?

उत्तर- दिल्ली सरकार ने सांख्यिकी रिपोर्ट कहाँ गया है कि दिल्ली की जनसंख्या वर्ष 2026 तक 2.25 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

प्रश्न 4. भारत की राजधानी कोलकाता कब रहा?

उत्तर- भारत की राजधानी कोलकाता ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान सन 1772 से 1911 के बीच कोलकाता भारत की राजधानी रहा है।

प्रश्न 5. दिल्ली में कितने जिले है व सबसे जनंसख्या वाला जिला कौन सा है?

उत्तर- दिल्ली में कुल 11 जिले है 2011 के जनगणना के अनुसार दिल्ली का सबसे जनसख्या वाला जिला उत्तर पश्चिम दिल्ली है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि भारत की राजधानी कहाँ पर है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

2 thoughts on “भारत की राजधानी कहाँ पर है | Capital of india in Hindi”

Leave a Comment