close button

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है 2022 की सूची

आज आपको हम बताएँगे की भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है – Bharat Ke Sabse Amir Aadmi भारत देश मे बहुत से लोग गरीब है तो कुछ अमीर भी है फोर्ब्स इंडिया ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का लिस्ट जारी कर दिया है

अमीर व्यक्ति सभी लोग बनना चाहते है लेकिन उसके लिए हमे अपने लक्ष्य पर कड़ी मेहनत करनी होती है।

अगर आप भी कामयाब इंसान बनना चाहते है तो आपको अमीर व्यक्ति के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि वो क्या सोचते है हम अक्सर टीलीविजन या न्यूज़ पेपर में पढ़ते है कि दुनिया के सबसे आदमी पैसे कैसे करते है।

लेकिन आज के इस पोस्ट में हम भारत के 10 सबसे अमीर आदमी में बारे में जानेगे की वे किस राज्य के रहने वाले है इनकी कुल समाप्ति कितनी है जानेंगे इससे जुड़ी हुई सारी बाते इस पोस्ट इसलिए इस पोस्ट पर बने रहे और लास्ट तक पढे।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है

Bharat Ka Sabse Aamir Aadmi Koun Hai

भारत एक विशाल देश है यहाँ एक से बढकर एक अमीर लोग है लेकिन देश का अमीर व्यक्ति वही होता है जिसके पास धन और दौलत का बेमिसाल हो उसको ही देश सबसे अमीर आदमी माना जाता है इस पोस्ट में हम इंडिया के 10 सबसे अमीर आदमी के बारे में जानेंगे तो आइये जानते है।

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

वैसे सायद ही कोई ऐसा आदमी होगा जो मुकेश अंबानी के बारे में न जानता हो अगर आप नही जानते है तो हम आपको बात दे कि मुकेश अंबानी रिलांस यानी जिओ कंपनी का मालिक है जो इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में सबसे पहले नम्बर पर है।

दोस्तो सबसे पहले जान लेते है कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति लिस्ट का पहला आदमीं जिनका नाम Mukesh Ambani मुकेश अंबानी Reliance कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर है जो फार्च्यून ग्लोबल 500 में लिस्टेड कंपनी है ओर मार्केट भेल्यु के नजर से ये भारत के सबसे ज्यादा ट्रस्टेड कंपनी है।

मुकेश धुरू भाई अंबानी गुजरात से तलूक रखते है इनकी कहानी तो हम सभी लोग जानते ही होंगे और रिलेक्स जियो के सफलता से तो हम सभी परिचित है Jio ने बहुत कम समय मे लगभग 34 करोड़ लोगों का पकड़ बना लिया है।

मुकेश अंबानी भारत के ही नही बल्कि एशिया के सबसे धनी व्यक्ति है अगर हम 2020 के अनुसार मुकेश अंबानी लगभग 102 अरब डॉलर है भारतीय करेंसी में लगभग 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये होंगे यानी हमारे देश के 2.1 GDP के बराबर है इसी के कारण ये भारत के सबसे अमीर आदमी है।

2. गौतम अडानी

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

Gautam Adani गौतम अडानी अडानी ग्रुप के चेयर मैन है अडानी कंपनी अहमदाबाद के मल्टीनेसनल ग्रुप है जो अलग-अलग सेक्टर में फैला हुआ है ये अहमदाबाद के गुजरात के एक जैन परिवार से तलूक रखते है

गौतम अडानी को शुरू से ही बिजनेस में रुचि था इसलिए वे कॉलेज में दूसरे ही साल में कॉलेज छोड़कर खुद का बिजनेस खोलने का फैसला किया आज के समय मे इनका कुल सम्पति 71.7 अरब डॉलर होंगे।

2. राधाकिशन दमानी

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

Radhakishan Damani राधा किशन एक रिटेलर ओर इन्वेस्टर है जो अपनी सुपर मार्केट या D Mart ने नाम से जाने जाते है उन्होंने पहली बार 2002 में आये थे जब उनके बॉस 1 ही स्टोर हुआ करता था जो उस समय मुम्बई में स्थित था उस समय से अब तक अपनी सफलता की सीढ़ी में सिर्फ ऊपर ही चढ़ें है।

ये इसके अलावा उन्हीने जब 2017 में D Mart को स्टॉकमार्ट में तब्दील कराया था तो उन्हीने आज तक कि ऊंची रिकॉर्ड ओपनिंग की थी जिसके कारण उनकी कंपनी की कीमत उस समय 40 हजार करोड़ से भी ज्यादा हो गई थी इनकी कुल सम्पति लगभग 17.6 बिलियन डॉलर यानी लगभग 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपये होंगे।

3. शिव नादर

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

हमारे लिस्ट में तीसरे नम्बर पर आते है Shiv Nadar शिव नाडर एक भारतीय इंड्रस्तलिस्ट है ये HCL कंपनी के फाउंडर ओर चेयर मैन है इन्होंने 70 के दसक में HCL की शुरुआत की थी उसके बाद ही उन्हीने भारतीय IT सेक्टर से पैसा कमाना शुरू किया।

अगले 3 दसको तक अपनी का फोकस समय के अनुसार बदला ओर हमेसा वक्त के अनुसार काम किया उनके IT इंड्रस्टीज की तरफ करे योगदान के कारण भारतीय सरकार ने उन्हें पद्मभूषण से सम्मान किया शिव नाडर तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मुलायोफोजी से आते है।

माधुराई से इन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई किया ओर कोयंबटूर अपने इंजिनीरिंग की पढ़ाई किया इसके बाद उन्होंने अपने बल पर अपना कैरियर की शुरुआत किया ओर आज तक आगे चलते रह गए फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा इनकी कुल सम्पति 31.5 अरब डॉलर रुपये होंगे।

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi Top 10 List

क्रम.नामकंपनीकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानीरिलायंस कंपनी102 अरब डॉलर
2.गौतम अडानीअदानी ग्रुप71.7 अरब डॉलर
3.शिव नादरएचसीएल31.5 अरब डॉलर
4.आर दमानीBright Star (डी मार्ट)22.1 अरब डॉलर
5.सावित्री जिंदलजिंदल ग्रुप18.6 अरब डॉलर
6.सायरस पूनावालासीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया18.2 अरब डॉलर
7.लक्ष्मी मित्तलआर्सेलर मित्तल17.6 अरब डॉलर
8.कुमार बिड़लाआदित्य बिडला ग्रुप16.1 अरब डॉलर
9.उदय कोटकमहिंद्रा कोटक बैंक16.1 अरब डॉलर
10.दिलीप सांघवीSun Pharmaceuticals14.4 अरब डॉलर

4. उदय कोटक

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

Uday Kotak उदय कोटक एक भारतीय बैंकर है जो कोटक माहेद्रा बैंक का चेयर मैन ओर मैनेजर है ये गुजरात के एक मिडल क्लास परिवार से आते है उनका परिवार पहले कॉटन ट्रेडिंग के बिजनेस में था शुरू से उदय गणित में काफी अच्छे थे इसी कारण उनका गणित और कमर्स शौक बन गया।

उन्होंने मुंबई के सेदनाम कॉलेज से अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे इतने तेज होए थे की उनके बाद दूसरे देश से नौकरी की ऑफर आने लगे लेकिन उदय कोटक ने सभी नौकरी को ठुकराकर अपने देश मे ही काम करने का फैसला किया।

2003 में Kotak Mahindra फाइनेंस देश की पहली कंपनी थी जिनको RBI के तरफ से बैंक लाइसेंस मिला था ये भारतीय कॉरपरेट इतिहास के लिए बहुत बड़ी बात है आज वे लगभग 11.8 बिलियन डॉलर यानी 84000 करोड़ के सम्पति के मालिक है।

6. दिलीप शनघवी

Bharat ke sabse amir aadmi

भारत के सबसे अमीर आदमी में 10 वे नंबर पर आते है Dilip Shanghvi दिलीप शनघवी वैसे भारतीय बिलेनियर है जो फार्मासूटिकल की दुनिया से अपना ज्यादा तर पैसा बनाया है दिलीप गुजरात के अम्रेली से आते है ओर वही से उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई की इसके बाद उन्होंने बैचलर ऑफ कमर्स की डिग्री लिया।

दिलीप ने अपनी कैरियर की शुरुआत अपने पिता के साथ मिलकर होलसेल दवाइया बेच के की थी उनके दिमाग था कि वो दूसरे की दवाइयां न बेचके खुद की दवाइयां बनायेगे आज के समय मे उनकी कुल सम्पति है 7.6 बिलियन डॉलर यानी भारतीय करेंसी में 54000 करोड़ रुपये होंगे।

7. सायरस पूनावाला

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

Cyrus Poonawala सायरस पूनावाला वैसे बिजनेस मैन है जो पूरे दुनिया दवाई बनाने में जाने जाते है ये पूनावाला ग्रुप के चेयर मैन है जिसमे सीरम इन्चुट ऑफ इंडिया भी आता है जो दुनिया के सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी में से एक है

आज के समय मे 70% से ज्यादा बच्चों ने जीवन मे एक बार तो इनके बनाई गई वेक्सीन यूज की हुई है इसके अच्छे कार्य के चलते भारत सरकार ने इन्हें पद्मश्री से सम्मनित किया आज इनकी कुल सम्पति 9.6 बिलियन डॉलर यानी लगभग 68000 करोड़ रुपये हुए।

8. कुमार बिरला

bharat ke sabse amir aadmi koun hai

Kumar Mangalam Birla कुमार मंगलम बिरला आदित्या बिरला ग्रुप के मालिक है जो भारत के अच्छा बिजनेस ग्रुप में से एक है इसके अलावा वो बिरला सिंचुटुड ऑफ टेक्नोलॉजी इन साइंस के चांसलर भी है ये राजस्तान के मारवाड़ी परिवार से तलूक रखते है

उनका जन्म कोलकाता में हुआ ओर इनका पालन पोषण मुम्बई में हुई यही से स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई की आगे की पढ़ाई उन्हीने लंदन में बिजनेस की पढ़ाई पूरी ही अपने पिता के मृतु के बाद 28 वर्ष के उम्र में आदित्या ग्रुप में चेयर मैन के रूप में संभालना शुरू कर दिया इनका 1993 में सम्पति 3 बिलियन डॉलर का था आज इनका कुल सम्पति 11.1 बिलियन डॉलर यानी 80000 करोड़ रुपये होंगे।

9. लक्ष्मी मित्तल

Bharat Ka Sabse Aamir Aadmi Koun Hai

Lakshmi Mittal लक्ष्मी मित्तल दुनिया के सबसे बड़ी स्टील मेकिंग कंपनी के मालिक है उनका बिजनेस यूनाइटेड किंगडम में बेस है लेकिन वो मूल रूप से भारत के रहने वाले है 2005 में लक्ष्मी मेंथॉल दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति थे ओर ये पहली बार था कि दुनिया के टॉप 10 धनी व्यक्ति में भारत का भी नाम था इन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता से शुरू की थी इनके पिता स्टील बिजनेस में थे इसी कारण लक्ष्मी का भी इसमें ऊची होने लगा

1976 में जब भारत सरकार ने स्टील पर प्रतिबंद लगा दिया था तो उन्होंने अपनी पहली स्टील कंपनी इंडोनेशिया में खोली उस समय वे 26 वर्ष के थे इसके बाद ही उनकी बिजनेस की बड़ी शुरुआत हुई इनकी कुल सम्पति के बात करे तो लगभग 13.6 बिलियन डॉलर यानी 97000 करोड़ के मालिक है।

10. अजीम प्रेमजी

Bharat Ka Sabse Aamir Aadmi Koun Hai

Azim Premji अज़ीम हासम प्रेमजी भारतीय बिजनेस टाईकोन,इन्वेस्टर, इंजीनियर आदि है जो आज Wepro कंपनी के चेयरमैन की कुर्सी संभाल रहे है उन्होंने 4 दशकों से वेपरो कमान संभाली हुई है ओर उन्होंने 40 साल से ज्यादा समय मे हमेसा इस कंपनी को सॉफ्टवेयर इंड्रस्टीज में आगे रखा।

इसी कारण Azim Premji को दुनिया के 20 सबसे अच्छे बिजनेसमैन के लिस्ट में शामिल है अज़ीम प्रेमजी का जन्म बॉम्बे में हुआ था बल्कि उनका परिवार गुजरात से तलूक रखता था उनके पिता एक बड़े बिजनेस मैन थे ओर वे राइस किंग ऑफ वर्मा के नाम से जाने जाते थे।

1947 में हुए प्रदर्सन के बाद जिन्ना ने अज़ीम प्रेमजी के पिता को पाकिस्तान से जुड़ने का प्रस्ताव रखा पर उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकराकर भारत मे ही रहने का फैसला किया अगर अब इनकी कुल सम्पति की बात करे तो ये 26.6 बिलियन डॉलर यानी 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये के मालिक है।

Bharat Ke Sabse Amir Vyakti-2019

क्रम.नामकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानी51.4 अरब डॉलर
2.गौतम अदानी15.7 अरब डॉलर
3.हिंदूजा ब्रदर्स15.6 अरब डॉलर
4.पालोनजी मिस्त्री15 अरब डॉलर
5.उदय कोटक14.8 अरब डॉलर
6.शिव नादर14.4 अरब डॉलर
7.राधाकृष्ण दमानी14.3 अरब डॉलर
8.गोदरेज फैमिली12 बिलियन डॉलर
9.लक्ष्मी मित्तल10.5 अरब डॉलर
10.कुमार बिरला9.6 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Vyakti-2018

क्रम.नामकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानी40.1 अरब डॉलर
2.अजीम प्रेमजी18.8 अरब डॉलर
3.लक्ष्मी मित्तल18.5 अरब डॉलर
4.शिव नादर14.6 अरब डॉलर
5.दिलीप सांघवी12.8 अरब डॉलर
6.कुमार बिरला11.8 अरब डॉलर
7.उदय कोटक10.7 अरब डॉलर
8.राधाकिशन दमानी10 अरब डॉलर
9.गौतम अडानी9.7 अरब डॉलर
10.सायरस पूनावाला9.1 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Vyakti-2017

क्रम.नामकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानी38 बिलियन डॉलर
2.अजीम प्रेमजी19 बिलियन डॉलर
3.हिंदूजा फैमिली18.4 बिलियन डॉलर
4.लक्ष्मी मित्तल16.5 बिलियन डॉलर
5.पालोनजी मिस्त्री16 बिलियन डॉलर
6.गोदरेज फैमिली14.2 बिलियन डॉलर
7.शिव नादर13.6 बिलीयन डॉलर
8.कुमार बिरला12.6 बिलियन डॉलर
9.दिलीप सांघवी1 बिलियन डॉलर
10.गौतम अडानी11 बिलियन डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Vyakti-2016

क्रम.नामकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानी22.7 अरब डॉलर
2.दिलीप संघवी16.9 अरब डॉलर
3.हिंदूजा फैमिली15.2 अरब डॉलर
4.अजीम प्रेमजी15 अरब डॉलर
5.पालोनजी मिस्त्री13.9 अरब डॉलर
6.लक्ष्मी मित्तल12.5 अरब डॉलर
7.गोदरेज फैमिली12.4 अरब डॉलर
8.शिव नादर11.4 अरब डॉलर
9.कुमार बिरला8.8 अरब डॉलर
10.सायरस पूनावाला8.6 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Vyakti-2015

क्रम.नामकुल संपत्ति
1.मुकेश अंबानी18.9 अरब डॉलर
2.दिलीप संघवी18 अरब डॉलर
3.अजीम प्रेमजी15.9 अरब डॉलर
4.हिंदूजा ब्रदर्स14.8 अरब डॉलर
5.पालोनजी मिस्त्री14.7 अरब डॉलर
6.शिव नादर12.9 अरब डॉलर
7.गोदरेज फैमिली11.4 अरब डॉलर
8.लक्ष्मी मित्तल11.2 अरब डॉलर
9.सायरस पूनावाला7.9 अरब डॉलर
10.कुमार बिरला7.8 अरब डॉलर

FAQ

Q : भारत का सबसे आदमी कौन है?

Ans : भारत का सबसे बड़ा आदमी मुकेश अंबानी है, जो भारत के सबसे अमीर लोगो के लिस्ट में सबसे ऊपर पर हैं। 

Q : भारत के सबसे अमीर आदमी का क्या नाम है

Ans : भारत के सबसे आमिर आदमी का नाम मुकेश अंबानी जो रिलेन्स कंपनी के मालिक है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है (India Ke Sabse Amir Aadmi) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment