close button

भारत का सबसे महंगा शहर कौन सा है ~ टॉप 10 लिस्ट

आज के आर्टीकल में हम आपको बताएँगे भारत का सबसे महंगा शहर टॉप 10 लिस्ट के बारे में अगर आप किसी शहर या फिर किसी गाँव से तलूक रखते है या अगर आप एक विद्यार्थी है तो आपको पता होना चाहिए कि भारत का सबसे महंगा कौन सा है इसके बारे में क्योकि ऐसा सवाल ज्यादा तर सरकारी परीक्षाओ पूछे जाते है।

हम जानते हैं कि मुम्बई भारत के सबसे महंगा शहर है लेकिन इस आर्टीकल में मुम्बई के अलावा 10 ऐसे शहरों के बारे में जानेगें जो मुम्बई के समान है दोस्तो आप सभी भारत के अलग-अलग शहरों से होंगे यहाँ तक कि आप सभी अलग-अलग शहर और कल्चर से तलूक रखते होंगे।

क्या आपने इस बात पर विचार किया है कि भारत का वो कौन सा शहर है जहाँ पर रहने के लिए इंसान का अपनी जीवन भर की कमाई लगा दिया जाए तो भी कम है या भारत का सबसे महंगा शहर कौन सा है तो चलिए बिना देरी के जानते है कि भारत के सबसे धनी शहर कौन सा है।

भारत का सबसे महंगा शहर मम्बई (Mumbai)

bharat ke sabse mahange shahar koun sa hai

भारत के सबसे महंगा शहर में सबसे पहला स्थान मुम्बई का आता है भारत का बच्चा-बच्चा जानता है कि मुंबई कितना महंगा शहर है ओर यहाँ के लाइफ स्टाइल मेंटेन रखना एक नॉर्मल इंसान की बस की बात नही क्योकि जितनी ज्यादा मुम्बई की आबादी है।

उतना ज्यादा यहाँ की ट्रैफिक ट्रैफिक में लगने वाली भीड़ लगातार अच्छे जीवन जीने का संघर्ष करती है पर उसे मेंटेन रखना काफी महंगा पड़ जाता है इसीलिए इसे सपनो का शहर कहा जाता है।

यू तो हर रोज मुंबई में बहुत सारे लोग आखों में सपना लिए आते है लेकिन उनमें कइयों को निराश होना पड़ता है जिसकी ज्यादा तर वजह मुम्बई की रहने का लाइफ स्टाइल है अगर आप यहाँ पर 1 BH का फ्लेट लेने जायेगे तो आपको लगभग 20 हजार तक किराया देना पड़ सकता है।

वो भी शहर से काफी दूर ओर अगर खाने की बात करे तो यहाँ एक प्लेट खाने की कीमत लगभग 400 से 900 रुपये तक देने पड़ सकते है।

GDP: 310 बिलियन डॉलर

प्रमुख उद्योग: बॉलीवुड, कपड़ा, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, फार्मास्यूटिकल्स, धातु, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स।  कपड़ा उद्योग सभी का सबसे अधिक योगदान है।

पर्यटन स्थल: गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफेंटा गुफाएँ, कन्हेरी गुफाएँ, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, हाजी अली दरगाह आदि।

2. दिल्ली (Delhi)

हम अब भारत की राजधानी दिल्ली की बात कर लेते है यहाँ पर भी एक अच्छी जीवन व्यतीत करने के लिए आपके पास अच्छी खासी कमाई होनी चाहिए ये अलग बात है कि यहाँ सस्ते खाने मिल जाएंगे जब बात रहने और अच्छा खाना खाने की बात आती है।

तो दिल्ली आपकी जेब भी खाली कर सकती है क्योंकि यहाँ पर रहने के लिए फ्लेट की कीमत लगभग 16 से 32 हजार रुपये तक देने पड़ सकते है इसे आप समझ गए होने की दिल्ली हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्यों है।

GDP: 293.6 बिलियन डॉलर

प्रमुख उद्योग: पर्यटन, बैंकिंग, होटल और आतिथ्य उद्योग, विनिर्माण उद्योग, दूरसंचार।

पर्यटन स्थल: इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, लाल किला, जामा मस्जिद, कुतुब मीनार, हुमायूँ का मकबरा आदि

3. चेन्नई (Chennai)

तमिलनाडू की राजधानी चेन्नई भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है और महंगाई के मामले में भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर है भले ही खूबसूरती के मामले में ये शहर काफी अच्छा हैं लेकिन यहाँ नार्मल इंसान को रहना काफी महंगा पड़ सकता है।

यहाँ पर एक कमरा के रेंट की बात करे तो 13000 से 29000 तक हो सकता है यहाँ पर कई सारे अंतरराष्ट्रीय कंपनी मौजूद है इसी कारण भारत के कई शहरों से लोग अपना रोजगार के सिलसिले में चेन्नई की योर रोख करते है यहाँ पर लगातार आबादी बढ़ने के कारण ये शहर महँगा होता जा रहा है।’

GDP: $ 78.6 बिलियन डॉलर

प्रमुख उद्योग: पर्यटन, सॉफ्टवेयर सेवाएं, ऑटोमोबाइल, चिकित्सा क्षेत्र, हार्डवेयर विनिर्माण।

पर्यटन स्थल: मरीना बीच, सरकार का संग्रहालय, कपालेश्वर मंदिर, फोर्ट सेंट जॉर्ज, गिंडी नेशनल पार्क आदि

4. बेंगोलोरु (Bangloru)

आईटी सेक्टर के लिए पूरे दुनिया मे मशहूर बेंगलोरु चौथे नम्बर पर है भले ये दिल्ली, मुम्बई ओर चेन्नई से सस्ता हो लेकिन यहाँ रहना आपको बिल्कुल भी सस्ता नही पड़ेगा क्योंकि यहाँ एक नार्मल फ्लेट की रहने की कीमत 12 से 25 हजार तक है तो यहाँ पर एक नार्मल खाने की प्लेट की कीमत 200 से 400 रुपये है।

GDP: 110  बिलियन डॉलर

प्रमुख उद्योग: आईटी क्षेत्र, बैंकिंग और वित्त, इस्पात और सीमेंट उत्पादन, खनन, ऑटोमोबाइल विनिर्माण।

पर्यटन स्थल: गोल्डन रथ, लालबाग वनस्पति उद्यान, बैंगलोर महल, कब्बन पार्क, नंदी मंदिर, टीपू सुल्तान का समर पैलेस आदि

5. कोलकाता (Kolkata)

हमारे लिस्ट में पांचवे नम्बर पर है कोलकाता हालांकि कई इसे कलकत्ता के नाम जानते है और कोई साल पहले ये भारत के राजधानी हुआ करता था इसी के वजह से आप समझ सकते है कि कोलकाता का महत्व दिल्ली से कम नही है।

अच्छी बात ये है कि यहाँ की ज्यादा आबादी होने के बावजूद यहाँ की यातायात का साधन इतनी बेहतर की आपको दिल्ली या मुम्बई जैसा भीड़ देखने को नही मिलेगी इसके अवाला कोलकाता एक महँगा शहर भी है यहाँ रहने के लिए आपको अच्छे पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

GDP: 150 बिलियन अमरीकी डॉलर

प्रमुख उद्योग: खनन, भारी इंजीनियरिंग, सीमेंट, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, जूट।

पर्यटन स्थल: विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, काली घाट, निकको पार्क, भारतीय संग्रहालय, मार्बल पैलेस आदि

6. हैदराबाद (Hyderabad)

नम्बर 6 पर है हैद्राबाद IT इन्द्रटीज की उभरता हुआ चेहरा है क्योकी बेंगोलोरु ओर पुणे के बाद हैद्राबाद एक शहर है जहाँ पर आईटी इन्द्रटीज लगातार बढ़ती जा रही है और तेलगु सिनेमा की मुख्यालय हैदराबाद बाद में है।

जिसके कारण कई सारे दक्षिण भारत के एक्टर हैदराबाद में ही रहते है ओर आपको पता ही होगा कि हैदराबाद बाद कि बिरयानी पूरे दुनिया मे मशहूर है ज्यादातर लोग काम की सिलसिले में हैदराबाद की योर रोख करते है।

GDP:  $ 75.2 बिलियन डॉलर

प्रमुख उद्योग: विनिर्माण, शिक्षा क्षेत्र, पर्यटन।

पर्यटन स्थल: चारमीनार, गोलकोंडा किला, हुसैन सागर, सालार जंग संग्रहालय, रामोजी फिल्म सिटी, बिड़ला मंदिर आदि

7. पुणे (Pune)

अब दोस्तो अगर हम पुणे की बात करे तोशहर लगातार तरक्की की सीढ़ियां चढ़ रहा है खासकर के आईटी इनड्रस्टीज छात्रों का अच्छा बेस है इन्ही सभी चीजो के चलते पुणे में लगातार लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है पुणे की खास बात ये है कि यहाँ के रहने वाले लोग दिल्ली मुम्बई मेगा सिटी में रहने वाले लोग से ज्यादा खुश है।

GDP: 69.0 billion डॉलर

प्रमुख उद्योग: मोटर वाहन, रासायनिक उद्योग, शिक्षा क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स

पर्यटन स्थल: शनि वड़ा, आगा अली पैलेस, सिंगहाड़ किला, पार्वती हिल्स, राजीव गांधी प्राणी उद्यान आदि

8. जयपुर (Jaipur)

अब बात करते है भारत की पिंग सिटी यानी जयपुर की बात करते है राजस्थान की राजधानी जयपुर दुनिया पर में टूरिस्ट स्पेम के लिए मशहूर है यह सालो भर विदेशी लोगो का आना-जाना लगा रहता है इसलिए यहाँ पर राजा महाराजाओ के समय के महल है और महंगे-महंगे होटल भी है।

इसलिए ज्यादातर भारत के लोगो मैरेज हॉल के लिए जयपुर ही चुनते है अगर हम यहाँ खाने की बात करे तो एक इंसान के नार्मल थाली के लिए लगभग 270 रुपये देने होते है ओर यहाँ रहने की बात करे तो एक साधारण फ्लेट की कीमत 7000 से लेकर 15000 तक है।

पर्यटन स्थल: नाइटलाइफ, बिरला मंदिर, राम निवास उद्यान, राम निवास उद्यान, खाटू श्याम जी मंदिर, जयगढ़ किला, आमेर का किला, जगह जल महल, नाहरगढ़ किला आदि

9. अहमदाबाद (Ahmedabad)

भारत के सबसे बड़े शहरों में गिने जाने वाला शहर अहमदाबाद हमारे लिस्ट में 9वे नम्बर पर है क्योकि गुजरात के अमदाबाद दिन पर दिन विकसित हो रहा है इसलिए गुजरात के बाकी शहरों में अहमदाबाद काफी ज्यादा महंगा है जहाँ पर रहने के लिए आपको 7000 हजार से लेकर 25000 रुपये तक किराया देना पड़ सकता है।

अगर हम खाने की बात करे तो उसके लिए लगभग 240 रुपये प्लेट तक देना पड़ता है इसके अलावा इंटरनेट और मूवी टिकट भी काफी महंगी है।

GDP: 68 बिलियन

प्रमुख उद्योग: कपड़ा, पेट्रोकेमिकल, फार्मास्यूटिकल्स।

पर्यटन स्थल: साबरमती आश्रम, कांकरिया झील, अदलज सौतेला, भद्रा किला, सिदी बशीर मस्जिद आदि।

10. चंडीगढ़ (Chandigargh)

सबसे 10 नंबर आते है चंडीगड़ एक बहुत खूबसूरत शहर है इसे भारत की वेल डिजाइन शहर सिटी माना जाता है चंडीगड़ में कई सारे एजेंसी है इसी के वजह से देश भर के कई लोग नौकरी के सिलसिले में आते है पर यहाँ पर रहकर साधारण जीवन जीना उनको काफी महंगा पड़ जाता है क्योकी एक हाफ प्लेट खाने की थाली 200 रुपये से ज्यादा की मिलती है।

अगर रहने की बात करे एक साधारण फ्लेट की कीमत 10000 रुपये से लेकर 15000 तक है इसके अलावा चंडीगढ़ की लाइफ स्टाइल को चलाने के लिए आपको एक्स्ट्रा खर्चा करना पड़ता है क्योंकि आप चड़ीगढ़ जा रहे है तो आप पहले से तैयारी कर के जाइये।

पर्यटन स्थल: रोज गार्डन, रॉक गार्डन, पिंजौर गार्डन, अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, सुखना लेक आदि

Bharat Ka Sabse Mahanga Shahar Top 10 List

क्रमांकशहर का नाम कुल जीडीपी
1.मम्बई310 बिलियन डॉलर
2.दिल्ली 293.6 बिलियन डॉलर
3.चेन्नई 78.6 बिलियन डॉलर
4.बेंगोलोरु 110  बिलियन डॉलर
5.कोलकाता 150 बिलियन डॉलर
6.हैदराबाद 75.2 बिलियन डॉलर
7.पुणे 69.0 बिलियन डॉलर
8.जयपुर ,,
9.अहमदाबाद 68 बिलियन डॉलर
10.चंडीगढ़ ,,

अब तो आप समझ गए होंगे कि भारत का सबसे महंगे शहर टॉप 10 लिस्ट के बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment