close button

BC Full Form in Hindi: BC का मलतब क्या है? BC व AD में अंतर

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि BC क्या होता है और BC का फुल फॉर्म क्या होता है (BC Full Form in Hindi) अगर नही तो इस पोस्ट में आपको बीसी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी बहुत सालों के बाद 2022 का शुरुआत होने वाला है आज के समय मे वर्षो की गणना ईसा-मसीह के जन्म के बाद से की जाती है।

इतिहास को ईसा मसीह के जन्म के बाद और जन्म के पहले समय को विभाजित किया गया हैं जन्म के पहले का समय ईसा पूर्व (BC) तथा ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय ईस्वी कहाँ जाता है वर्तमान समय मे अपने कभी न कभी BC का नाम जरूर सुना होगा लेकिन बहुत से लोगो को BC के बारे पूरी अच्छी तरह से जानकारी नही होती है।

लेकिन जो शब्द हमारे इतिहास से जुड़े है उसे जानना हमे बेहद जरूरी हो जाता है और BC जैसे शब्द आपके भविष्य के लिए बहुत से स्थानों के बेहद जरूरी होते है जिसके कारण आज हम जानेंगे कि BC का मतलब क्या होता है (BC Full Form in Hindi) इसके बारे में जानकारी काफी आसान भाषा मे बताया गया है।

BC क्या होता है? BC Meaning in Hindi

BC full form in hindi

BC का मलतब बिफोर क्राइस्ट होता है इसे ईसा पूर्व भी कहाँ जाता है जिसमे दिनों की गणना ईसा मसीह के  जन्म से ही जाती है जिसके कारण जन्म से पूर्व के समय को ईसा पूर्व कहा जाता है BC  नाम Dionysius के द्वारा दिया गया सुझाव के बाद ईसा मसीह के जन्म के पहले के समय को BC कहाँ जाता है।

BC का पूरा नाम क्या है? BC Full Form in Hindi 

BC का फुल फॉर्म “Before Christ” होता है जिसका मतलब “ईसा पूर्व” होता है यह नाम ईसाई धर्म के ईसा ईसा मसीह के जन्म के पहले के समय को ईसा पूर्व कहा जाता है BC को BSE नाम से भी जाना जाता है अगर आपको कही BC का जगह पर BSE देखें तो घबराने की बात नही है क्योंकि BC और BSE का मतलब ईसा पूर्व होता है यानी समान होता है।

बहुत सारे लोग को AD यानी ईस्वी के बारे में नही जानते है तो बता दे कि AD का पूरा नाम Anno Domini होता है जिसका हिंदी मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय होता है ईस्वी या AD लेटिन भाषा में “हमारा ईश्वर का वर्ष”  कहा जाता हैं और इस शब्द का इस्तमाल ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय कैलेंडर की तिथियों में दिखाया गया है।

BC और AD के अन्य नाम

BC और AD के अन्य नाम भी है जो बहुत से लोगो को मालूम नही है इसी के वजह से हम बहुत से स्थानों पर कंफ्यूज हो जाते है कही कही AC और AD के नाम के जगह पर कुछ दूसरा नाम लिखा रहता है जिससे हमे समझने में काफी परेशानी होती है इस लिए इसके अन्य नाम भी हमे मालूम होना चाहिए ताकि बाद में किसी भी प्रकार का दिक्कत न हो।

  • BC को BSE के नाम से भी जाना जाता है जिसका मतलब Before Common Era होता है यानी Reference Point के पहले की बात है।
  • AC को CE के नाम से भी जाना जाता है जिसका मतलब Common Era होता है यानी Reference Point के पहले की बात है।

BC और AD में अंतर

BC Full Form आप समझ गए होंगे आइये अब BC और AD में अंतर क्या होता है इसके बारे में आपको जान लेना बेहद जरूरी है क्योंकि अक्सर ऐसे प्रश्न पूछे जाते है इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले और AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद से है।

2. BC का पूरा नाम Before Christ जबकि AD पूरा नाम Anno Domini होता है।

3. BC को BCE “Before Common Era” के नाम से जाना जाता है और AD को CE “Common Era” के नाम से जाना जाता है।

4. BC अथवा BCE वर्ष इंटरक्वल क्रम (Interquel Order) में गिने जाते है जबकि AD में वर्ष कालानुक्रमिक क्रम (Chronological Order) में गिने जाते हैं।

5. BC ईसा मसीह के जन्म के साल से औरोहो क्रम (Decending Order) में जबकि AD ईसा मसीह के जन्म के साल से आरोही क्रम (Ascending Order) में गिना जाता है।

6. BC को जब समय के रुप मे 365BC लिखा जाता हैं जबकि AD को जब समय के रुप AD2019 लिखा जाता है।

7. BC का समय हमेशा उल्टे क्रम में चलता हैं और AD का समय हमेशा सीधे क्रम में है।

BC History in Hindi

अगर आसान शब्दों में बताये तो आपने अपने बड़े बुजर्ग यानी दादा या दादी से कहानियां जरूर सुनी होगी उन कहानियों में बताया जाता है कि आज से बहुत साल पहले एक राजा हुआ करते थे तो इसमे उन्होंने एक पॉइंट दिया कि “आज से बहुत साल पहले” यानी Present से Past तक रख दिया ठीक वैसे ही दुनिया मे हजारों साल पहले कार्य हुए है।

उस invent से जब इतिहास लिखा जाने लगा तब एक व्यक्ति था जिसका नाम Dionysius था उसके एक अपना प्रस्ताव रखा कि हमे एक Reference Point बनानी चाहिए और उस पॉइंट को बीच मे रखकर जितने भी इवेंट पहले हुए है उसे पहले और पॉइंट के जिसने इंवेंट हुए है उसके बाद में लिखा जाए और दोनों Category में रख दिया जाए।

BC full form in hindi

अब Reference Point किसने बनानी चाहिए इसकी बात होने लगी इस सलाह को देने वाले Dionysius जो एक Christian थे जिसके कारण Reference Point Jesus (ईसा मसीह) को बना दिया गया जिसमे उनके जन्म के पहले जितने भी इवेंट हुए है उसे हम BC कहते है।

उदाहरण :-

  • 1500 BC: यानी ईसा मसीह के जन्म के 1500 साल पहले की बात है।
  • 350 BC: ईसा मसीह के जन्म के 1500 साल पहले की बात है।
  • 500 BC: ईसा मसीह के जन्म के 500 साल पहले की बात है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि BC का मतलब क्या होता है (BC Full Form in Hindi) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment