एटीएम से पैसे कैसे निकाले | ATM Se Paise Kaise Nikalta Hai

आज के इस पोस्ट आपको बताएंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले अगर आपके पास डैबिट कार्ड है आप ATM se paise kaise nikaalte hain इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से एटीएम से पैसे निकाल सकते है वर्तमान समय मे सभी बैंकों के खाताधारकों के पास उस बैक का एटीएम कार्ड मौजूद होता है।

आज के समय मे कुछ ऐसी भी बैक है जैसे, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदरा आदि शामिल है जिसमे एकाउंट खोलवाते ही या दस दिनों के भीतर आपको उस बैंक का एटीएम कार्ड मिल जाता हैं आज के समय मे एटीएम कार्ड के जड़िये पैसे निकलना एक अच्छा विकल्प हो गया है।

सभी बैंको भी भारी भीड़ होने के कारण बहुत से लोग बैंक में जाना नही चाहते है क्योंकि वहां लंबी लाइन में खड़ा रहना पड़ता है और अपनी बाकी का इंतजार करना होता है वही दूसरी ओर अगर आपके पास आपके एकाउंट का एटीएम कार्ड है तो आप भारत मे किसी भी प्रकार एटीएम मशीन में जाकर कुछ ही मिनटों में अच्छा अनुसार पैसे निकाल सकते है।

वर्तमान समय मे सभी भारतीय लोगो के पास बैक खाता है जिसमे खाताधारक कही बाहर से या किसी सरकारी स्किम से मिलने वाले पैसे को जमा करते है एटीएम कार्ड काफी अच्छी सुविधाजनक साधन है जिन बैक खाताधारकों के पास एटीएम मौजूद नही है वह बैक से एटीएम कार्ड प्राप्त करने हेतु आवेदन देकर ATM Card प्राप्त कर सकते है।

जिन लोगों के पास नये एटीएम कार्ड है वह सभी लोग भी जानना चाहते है कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है (ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain) इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

एटीएम क्या होता है – What is ATM in Hindi

ATM Se Paise Kaise Nikale

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एटीएम एक आज के नई तकनीकी द्वारा बनाई गई मशीन होता है एटीएम का फुल फॉर्म Automated teller machine होता है एटीएम मशीन की सहायता से आप कही भी हो अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो इसकी मदद से आप अपने मन मुताबिक रुपये निकाल सकते है।

कुछ एटीएम मशीन जो देहात एरिया में है वह 12 घण्टे सर्विस देती हैं तो कुछ एटीएम मशीन 24 घण्टे जो शहरी इलाके में है अलग अलग प्रकार के एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड के हिसाब से पैसे निकालने के लिमिट हो सकते है।

एटीएम मशीन के प्रकार

एटीएम मशीन मुख्यतः दो प्रकार के होते है जिसका नाम निम्नलिखित है।

  1. Click Botton ATM Machine 
  2. Screen Touch ATM Machine

एटीएम कार्ड क्या होता है – What is ATM Card in Hindi

एटीएम कार्ड को डैबिट कार्ड के नाम से भी जाना जाता है यह कार्ड प्लास्टिक  का बना होता है सभी बैक अपने खाताधारकों को पैसे निकालने, पैसे जमा करने और एकाउंट स्टेटमेंट से जुड़ी कार्यो को को ध्यान में रखकर एटीएम कार्ड ग्राहकों को प्रोवाइड कराती है अधिक्तर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए और रिचार्ज करने और शॉपिंग करने में किया जाता है।

एटीएम कार्ड के प्रकार

मुख्यतः एटीएम कार्ड चार प्रकार के होते है जिसका नाम निम्नलिखित है।

  1. Rupay Debit Card
  2. Master Debit Card
  3. Maestro Debit Card
  4. Visa Debit Card

एटीएम से पैसे कैसे निकाले – ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai

वैसे लोग जिनको अभी अभी नए एटीएम कार्ड मिले है उन लोगों को लगता हैं कि ATM से पैसे निकलना बड़ी बात है लेकिन आपको बता दे कि यह बहुत आसान काम होता है आपके पास किसी भी बैक का एटीएम कार्ड हो चाहे वह SBI, Central Bank, Punjab Nation, Bank of Baroda आदि जो आप किसी भी एटीएम कार्ड से हमारे नीचे बताये गए है।

एटीएम मशीन में जाने से पहले आपको अपने एटीएम कार्ड का 4 अंको का पिन मालूम होनी चाहिए अगर आपने अभी तक पिन नही बनाया है तो आप हमारे पिछले पोस्ट एटीएम का पिन कैसे बनाये इस पोस्ट को पढ़ कर आसानी से पिन बना सकते है एटीएम का पिन मालूम होने के बाद किसी नजदीक एटीएम मशीन पर जाए और निचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने एटीएम कार्ड को नीचे वाले ब्लैक लाइन नीचे की तरह करके एटीएम मशीन में कार्ड को डाले।

स्टेप-2 अब 2 सेकेंट के बाद कार्ड निकलने का प्रयास करे अगर कार्ड नही निकल रहा है तो घबराने की जरूरत नही है कार्ड उसी में छोड़ दे पैसे निकालने के कार्ड कार्ड ऑटोमेटिक निकल जायेगा।

स्टेप-3 आपके सामने अब कई सारे ऑप्शन दिखेंगे आपको Banking के ऑप्शन पर क्लिक करना है (अगर एटीएम मशीन स्क्रीन टच है तो बैकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करे और बटन वाला वाला है तो बैंकिंग के सामने वाले बटन पर क्लिक करना है)

स्टेप-4 अब अपना भाषा चुनना है आप English या Hindi चुन सकते है कुछ एटीएम मशीन में 10 से 99 लेटर के बीच किसी भी 2 अंक इंटर करने के लिए कहा जाता है आप अपने हिसाब किसी भी अंक को डाल सकते है जैसे कि, 20 इंटर कीजिये।

स्टेप-5 अपना भाषा चुनने के बाद आपको 4 अंक का पिन डालना है।

स्टेप-6 चार अंक के पिन डालने के बाद आपके स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे, Mini Statment, Bank Balance, Money Transfer, Case Withdrawal आदि पैसे निकालने के लिए Case Withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-7 इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे From Current औए From Saving अगर आपका एकाउंट सेविंग भी तो सीविंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-8 अब आपको जितना भी पैसा निकलना है उस अमाउंट को डालना है और Yes के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-9 आपको अब यस के ऑप्शन पर क्लिक करके के बाद आपको अब कुछ नही करना है ऑटोमेटिक प्रोसेगिंग शुरू हो जाएगा और कुछ ही सेकेंट में पैसे बाजार निकल जाते है आपको जल्दी से उसे उठा लेने है।

स्टेप-10 पैसे निकालने के बाद आपसे पूछा जाता है कि क्या आप बकाया राशि जानना चाहते है अगर हां तो Yes पर/अगर नही तो No पर क्लिक करें अब Cancel के बटन पर अवश्य क्लिक कर दे ताकि प्रोसेगिंग कंप्लीट हो सके अगर एटीएम कार्ड मशीन के अंदर है तो अब उसे निकाल ले।

नोट: एटीएम से पैसे निकलने के बाद उसे पूरी तरह से गुने ले, एटीएम मशीन से बाहर जाने से पहले Cancel के बटन पर जरूर क्लिक कर दे जिससे एटीएम से जुड़ी किसी भी तरह का डेटा मशीन में ना रह सके सभी एटीएम मशीन में Cancel बटन पिले रंग का होता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment