close button

अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये 2022 | Download Mp3

आज आपको हम बताएँगे अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये या Apne Naam Ka Ringtone Download Kaise Kare आज के समय मे हर कोई बेहतरीन देखना चाहता है जिससे लोगो के बीच इम्प्रेशन बना रहे आज कल Apne Naam Ka Ringtone का ट्रेंड लोगो के बीच छाया हुआ है।

हर कोई अपने नाम का Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye जानना चाहता है आपने कभी न कभी जरूर देखा होगा की किसी के फ़ोन में अगर कॉल आता है तो उसका नाम बोलता है जैसे:- राकेश जी आपसे कोई बात करना चाहता है प्लीज फ़ोन उठाइये म्यूजिक के साथ रिंगटोन बजता है बहुत ही अच्छा लगता है।

हर कोई गूगल पर सर्च कर रहे है अगर आप भी अपने नाम का Dj Ringtone Download करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये है जब किसी फ्रेंड के नाम का रिंगटोन बजता है कभी न कभी आपके दिमाग मे ये सवाल आता है कि अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये आज आपको हम यही बताने वाले है।

अगर आप भी अपने Naam का Ringtone Mp3 Download करना चाहते हैं आज के आर्टीकल में हम सीखेंगे की अपने नाम का Ringtone Download कैसे करें साथ ही Jio Phone में अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाये, App से अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये इन सब के बारे में बहुत ही आसान तरीका से जानेगें।

अपने नाम वाली रिंगटोन क्या है

Apne naam ka ringtone kaise banaye
Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye

अगर आसान शब्दो मे बताये तो तब किसी के मोबाइल पर कॉल आता है तो उस समय मोबाइल फोन में टोन बजती है उसे रिंगटोन कहा जाता है सभी मोबाइल फोन में चाहे वह स्मार्टफोन, आईफोन या कीपैड वाला फोन हो सभी फोन में पहले से ही डिफॉल्ट म्यूजिक वाला रिंगटोन दिया रहता है जिसे आप 1 क्लिक में सेट कर सकते है।

जब हम बाहर के अपने नाम का रिंगटोन इंटरनेट से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में रिंगटोन के जगह पर सेट करने के बाद जब भी आपके फोन पर कॉल आएगा तो Apke Naam Ka Ringtone बजता है इसे अपने नाम का रिंगटोन कहा जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए मेरा नाम श्याम है तो मैं अपने नाम का रिंगटोन कुछ इस तरह से बना सकता हूँ।

  • Shayam Jee Call Apse Koi Baat Karna Chahata Hai.
  • Mr. Shayam Jee Please Pickup The Phone.
  • Shayam Jee Apke Mobile Par Call Aaya Hai Please Uthaiye.
  • Shyam Bhai Kripya Apna Phone Uthaiye Aapko Kisi Ne Yaad Kiya Hai.
  • Shyam Bhai Ji Phon Uthalo Urgent Call Hai
  • Shyam Ji Aapka Phone baj Raha Please Uthaiye.

इसके अलावा और भी तरह तरह के अपने नाम का रिंगटोन बना सकते है।

Apne Naam Ringtone Kaise Banaye

मोबाइल से अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड करना बहुत ही आसान है बस आपके पास एक स्मार्टफोन/एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए जिसमें इंटेरनेट कनेक्शन मौजूद है।

अपने नाम का रिंगटोन बनाने के लिए इस पोस्ट में 2 तरीका अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड करना सीखेंगे जिसमे पहला मोबाइल एप्प से और दूसरा वेबसाइट से आइये दोनो तरीको के बारे में अच्छी तरह से जानते है।

FDMR से अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये 

आइये पहले गूगल के माध्यम से FDMR वेबसाइट से अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाया जाता है उसका तरीका सीखेंगे इसके बारे में पूरी अच्छी जानकारी जानने के लिए निचे दिया गया स्टेप को फौलो करें 

स्टेप-1 गूगल के मध्याम से अपने नाम का Ringtone Download करने के लिए आपको किसी भी इंटरनेट ब्रॉउजर में गूगल ओपन कर लेना है।

स्टेप-2 गूगल सर्च बॉक्स में FDMR सर्च करने पर आपको जो सबसे पहला वेबसाइट दिखे उसपर क्लिक कर देना है एक वेबसाइट ओपन करनी होगी।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-3 आपको ऊपर दिया गया SEARCH RINGTONES के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नाम डालकर सर्च करना है।

स्टेप-4 अब आपके सामने आपके नाम से जुड़ी सभी रिंगटोन दिख जाएगी आपको जिस Ringtone Download करना चाहते है उस पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-5 उसके बाद आपको सेलेक्ट किया गया रिंगटोन डाउनलोड करने का बटन दिख जाएगा उस पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-6 इसके बाद रिंगटोन play हो जाएगा साउंड के बगल तीन डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-7 अब आपको रिंगटोन Download का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

इतना स्टेप को फॉलो करके आप अपने नाम का रिंगटोन आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

किसी भी नाम से रिंगटोन कैसे बनाये

अगर आपके नाम का रिंगटोन दुर्भाग्य से नही मिल पाया तो चिंता करने की जरूरत नही है आपको उसकी वेबसाइट FDMR पर फेसबुक का पेज का लिंक मिलता है।

उसपर क्लिक करके उस पेज को लाइक करके उस साइट के एडमिन को अपना नाम भेजकर अपने नाम का रिंगटोन बनवा सकते है आइये ये सब कैसे किया जाता है इसके बारे मे जानते है।

स्टेप-1 आपको फिर से उसी वेबसाइट FDMR पर जाना होगा उपर साइट में Request Ringtone के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-2 अब आपको पहले फेसबुक पेज को लाइक वाला लिंक पर क्लिक करना होगा।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-3 फिर Massage का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा यहां आपको जिस नाम से रिंगटोन बनवानी है उसे टाइप करके Send कर देना है।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

अब कुछ ही समय मे FDMR टीम आपके मैसेज को देखेगी और आपके नाम का रिंगटोन का लिंक रिप्लाई के रूप में भेज देगी तब आप उसे डाउनलोड कर पाएंगे।

Prokerala से अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें

ये वेबसाइट काफी मशहूर वेबसाइट है आप इस वेबसाइट के माध्यम से भी Apne Naam Ka Ringtone Bana सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको गूगल में Prokerala.com वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

स्टेप-2 उसके बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे आपको Search बॉक्स में अपना नाम यानी आप जिस नाम से रिंगटोन बनाना चाहते है उसे डालना है ओर सर्च करना है।

स्टेप-3 अब आपके नाम के रिंगटोन आपके सामने आ जाएंगी अगर आपको सुनना है रिंगटोन को प्ले कर सकते है।

स्टेप-4 लेकिन अगर आपको Ringtone Mp3 File में Download करना चाहते है तो Download Mp3 के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

स्टेप-5 अब रिंगटोन डाउनलोड होने लगेगी आप इसे अपने फ़ोन सेटिंग में जाकर अपने नाम का Ringtone Set कर सकते है।

अगर दुर्भाग्य से आपके नाम का रिंगटोन इस वेबसाइट पर नही है तो आप फिर भी रिंगटोन बनवा सकते है इसके लिए आपको इसी वेबसाइट पर Create Your Name Ringtone के ऑप्शन पर क्लिक करे।

फिर अपना नाम, रिंगटोन स्टाइल ओर बैकग्राउंड म्यूजिक सेलेक्ट करके Make Ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे कुछ ही सकेंड में आपका रिंगटोन बन जायेगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Apne Naam Ringtone Banane Wali Websites

अगर दुर्भाग्यवश ऊपर में बताये गए दोनों वेवसाइट सही से काम नही कर रही है तो आप नीचे दिया इन सभी वेबसाइट के इस्तेमाल करके अपने नाम का Ringtone डाउनलोड कर सकते है।

  1. ringtonezip.xyz
  2. ringtonemaker.com
  3. fdmr.party

Mobile App से अपने नाम का कैसे बनाये

अगर आप चाहते है कि बिना गूगल पर जाए एक मोबाइल एप्प से अपने नाम का रिंगटोन कैसे लगाए इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें आप मोबाइल App से अपने नाम का Ringtone Download कर पाएंगे। 

अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये App से

अगर आप इंटरनेट ब्रॉउजर ज्यादा इस्तेमाल नही करते है आप ऐप्प इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है तो यह ट्रिक आपके लिए है आप मोबाइल एप्प के माध्यम से अपने नाम का रिंगटोन बना सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से My Name Ringtone Maker ऐप्प को डाउनलोड करके अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है।

स्टेप-2 अब इस ऐप्प को ओपन करें फिर My Name Ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone download kaise karen

स्टेप-3 फिर Create Ringtone के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब आपके सामने एक खाली स्थान दिखेगा जहां Your Name नजर आएगा आपको वहां पर अपने नाम के साथ उसी स्टेंस को लिखना है जिसे आप रिंगटोन लगाना चाहते है जैसे कि- Mr. Nishant Please Pickup The Phone रखकर समझते है।

स्टेप-5 अब आपके सामने Save ओर Play का दो ऑप्शन मिलेगी आपको रिंगटोन अपने मोबाइल सेट करने के लोए Save के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-6 उसके बाद पर्मिसन Allow करना है और फिर Set as ringtone के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके मोबाइल में आपके नाम  का Ringtone सेट हो जाएगी। 

FDMR App से अपने नाम का Ringtone कैसे लगायें

आपको ऊपर FDMR वेबसाइट के माध्यम से रिंगटोन बनाना सिखाया गया है अब आइये FDMR ऐप्प के माध्यम से खुद के नाम का रिंगटोन कैसे बनाते है आइये सीखते है।

स्टेप-1 सबसे पहले प्लेस्टोर पर जाना FDMR सर्च करना है ओर पहला ऐप्प को डाउनलोड कर लेना है फिर इनस्टॉल कर लेना है।

स्टेप-2 अब इस ऐप्प ओपन करना है फिर Make a Ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमे अपना नाम, रिंगटोन स्टाइल ओर बैकग्राउंड म्यूजिक सेलेक्ट करके Create Ringtone के ऑप्शन वाले बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब आपके सामने आपका रिंगटोन दिख जाएगा इसे सुनने के लिए प्ले के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-5 अगर डाउनलोड करना है तो बगल में दिया गया तीन डॉट क्लिक कर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करे फिर आप रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है और फिर अपने मोबाइल में अपने नाम का Ringtone सेट कर सकते है।

अपने नाम का Ringtone बनाने वाले App लिस्ट

दुर्भाग्यवश ऊपर में बताये गए दोनों वेवसाइट सही से काम नही कर रही है तो आप नीचे दिया इन सभी App के इस्तेमाल करके अपने नाम का Ringtone डाउनलोड कर सकते है।

  1. My Name Ringtone Maker
  2. Make Ringtone Maker
  3. My Name Ringtone Maker by mobi softech
  4. My Name Ringtone Maker by Alvina Gomes

कोई भी Ringtone में अपना नाम कैसे लगाए 

अगर आप किसी भी रिंगटोन वाले सांग में अपना नाम डालना चाहते है तो यह बिल्कुल आसान है आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीको को फॉलो करके आसानी से किसी भी रिंगटोन में अपना नाम डाल सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के किसी भी इंटरनेट ब्रॉउजर को ओपन करना है मैं सजेस्ट करूँगा की आप Crome Browser ही ओपन करें।

स्टेप-2 यह पर आपको itunemachine.com वेबसाइट को ओपन करना होगा।

स्टेप-3 वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको दाये ओर तीन लाइन पर क्लिक करके Online Tools वाले ऑप्शन में New Ringtone Maker वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone download kaise karen

स्टेप-4 अब आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म फील करने को मिलेगा जिसमे निम्नलिखित है।

Apne naam ka ringtone download kaise karen

  • Select Ringtone (Choose Your File) – अब अगर आपके फोन में रिंगटोन मौजूद है जिसपर आप नाम डालना चाहते है तो आपको Choose Your File पर क्लिक कर अपना रिंगटोन फ़ाइल से अपलोड करना होता है।
  • Select From Library – अगर आपके कोई रिंगटोन पहले से डाउनलोड करके नही रखा है तो आप इस ऑप्शन की मदद से वेबसाइट के Library से रिंगटोन सेलेक्ट कर सकते है।
  • Your Name – इस बॉक्स में अपना नाम डालना होता है जिस नाम से रिंगटोन बनाना चाहते है।
  • Message After Your Name – यह ऑप्शन बहुत ही जबरदस्त है यहाँ से आप अपने मैसेज को किस तरह से बुलवाना चाहते है उसे चुनना है।
  • Language or Country – इसमे आपको अपना देश का भाषा चुनना होता है।
  • Choose A Voice – इस ऑप्शन से आप अपने नाम को किस स्टाइल से बोलवाना चाहते है डेमो के लिए सुन सकते है।

Apne naam ka ringtone download kaise karen

बताये गए ऊपर के स्टेप्स के बाद बाद Create Ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपकी रिंगटोन तैयार है।

स्टेप-4 अब आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे, Download Mp3 और Download iPhone अगर आप एंड्रॉइड फोन इस्तेमाल करते है तो आपको download mp3 वाला ऑप्शन चुनना है और अगर आप iPhone इस्तेमाल करते है तो download iphone वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब पूरी तरह से रिंगटोन डाउनलोड होने के बाद आपको अपने मोबाइल में रिंगटोन सेट कर लेना है आइये अब जानते है कि अपने नाम का रिंगटोन सेट कैसे करते है।

अपने नाम का रिंगटोन सेट कैसे करते है

अब आप सोच रहे होंगे कि Khud Ke Naam Ka Ringtone Download करने के बाद उसे अपने फोन में सेट कैसे करें अगर आपको नही पता कि कैसे किया जाता है तो नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Settings App को ओपन करें।

स्टेप-2 फिर Sound and vibration वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Apne naam ka ringtone kaise banaye

स्टेप-3 अब आपको Ringtone वाले ऑप्शन को चुनकर अपना Sim Card चुन लें जिस पर आप रिंगटोन लगाना चाहते है।

Apane naam ka ringtone set kaise karen

स्टेप-4 फिर ऊपर दाये ओर दिया गया प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक कर अपना रिंगटोन सेलेक्ट कर ले।

Apane naam ka ringtone set kaise karen

स्टेप-5 इसके बाद आपको ऊपर दिया गया Done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इतना स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर आपके नाम का रिंगटोन लग जाएगा।

Jio Phone में अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये

अगर आप जिओ फोन यूजर है अगर आप जिओ फोन इस्तेमाल करते है और आप जानना चाहते है कि जिओ फोन में अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें तोआइये इसके बारे में जानते है

आपको पहले जिओ फोन में इंटरनेट ब्रॉउजर में जाना है और वहां आपको गूगल में FDMR वेबसाइट को ओपन करके वहां से अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है इसके में और अच्छी तरह से जानने के लिए बताए गए FDMR से अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये उस स्टेप को फॉलो करें।

Caller Tune और Ringtone में अंतर जानिए

बहुत सारे लोगो को Caller Tune और Ringtone को एक ही समझ लेते है इन दोनों में क्या अंतर नही समझ पाते है दोनो को समझने में कंफ्यूज हो जाते है आइये दोनो में क्या फर्क है आसान भाषाओं में समझते है।

Ringtone – ऊपर मैंने रिंगटोन के बारे में बताया गया है लेकिन भी बता देता हूं जब कोई आपके मोबाइल फोन पर किसी का कॉल आता है तो साथ मे टोन/गाना या म्यूजिक बजता है उसे रिंगटोन कहाँ जाता है।

Caller Tune – जबभी कोई व्यक्ति आपके फोन पर कॉल करता है तो अगर आपने कॉलर ट्यून में कोई गाना लगाया हुआ है तो रिंग के जगह पर आप उस आदमी को आपके द्वारा लगाया हुआ गाना सुनाई देगा उसी गाने को कलर ट्यून या हैल्लो ट्यून कहा जाता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें – Apne Naam Ringtone Kaise Banaye इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articals :-

Leave a Comment