close button

AM और PM का मतलब क्या है | AM and PM Full Form in Hindi

AM and PM Full Form Meaning in Hindi: आज कल के आने वाली डिजिटल घड़ी में समय के साथ AM और PM दिया रहता है यही बहुत सारे लोगो के मन में कन्फ्यूजन पैदा कर देता है आज-कल के डिजिटल घड़ी में AM और PM समझने में काफी परेसानी होती है।

बहुत सारे लोग सोचते है की आखिर AM क्या होता है, PM क्या है तथा AM और PM का मतलब क्या होता है इसके बारे में बहुत कम ही लोगो को पता होता है पहले के समय मे लोग जब घड़ी का खोज नही हुआ था।

तब लोग समय की स्थिति दिन में सूर्य को देखकर पता लगाते थे और रात में चंद्रमा को देखकर समय का पता लगाया जाता था क्योंकि की उस समय पता करने के लिए कोई घड़ी तो था नही धीरे-धीरे तकनीक आगे बढ़ती चली गयी।

जिससे घड़ी का आविष्कार हुआ अब बात आती है कि हमारे डिजिटल घड़ी में समय के बगल में AM या PM लिखा रहता है AM and PM Full Form Meaning क्या होता है आपने कभी न कभी जरूर सोचा होगा।

अगर आप एक छात्र हैं या कोई नॉर्मल इंसान सभी के लिए जानना बहुत जरूरी है कि AM और PM अर्थ क्या है (AM and PM Full Form) अक्सर डिजिटल घड़ी, रेलवे स्टेशन, मोबाइल और हवाई अड्डा जैसे जगहों पर समय के साथ AM और PM लिखा रहता है।

आइये इस लेख में आपको AM और PM से जुड़ी सभी कन्फ्यूजन को दूर करते है और जानते है की AM and PM Full Form Meaning क्या है

AM और PM का मतलब क्या है

AM and PM Full Form in Hindi

AM एक शार्ट फॉर्म है जो लैटिन भाषा से लिया गया है AM और PM का उपयोग हम उसी घड़ी या मोबाइल में करते है जिसमे 12 घंटे तक होता है यानी अगर आपके घड़ी में 12 बजने के बाद फिर शुरू से 1,2 करके शुरू हो जाता है।

तो इसमे AM पर PM का जरूरत है लेकिन अगर आपके घड़ी में 24 घंटे तक समय बताता है यानी अगर आपके घड़ी में 12 बजने के बाद 13,14,15…. बजने लगता है तो उसमें ये AM और PM का कोई जरूरत नही होता है।

AM Full Form in Hindi

AM का फुल फॉर्म “Anti Meridiem” होता है जिसका हिंदी मतलब पूर्वाह्न होता है यानी दोपहर से पहले यानि कि सुबह के वक्त हमारे कहने का मतलब ये है कि रात्रि 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक AM का वक्त रहता है।

8:00 AM – सुबह का समय है

8:00 PM – रात का समय है

PM Full Form in Hindi

PM भी लैटिन भाषा का शब्द है PM का फुल फॉर्म “Post Meridiem” होता है जिसका हिंदी मतलब अपराह्न होता है यानी दोपहर के बाद ओर सुबह से पहले हमारे कहने का मतलब ये है कि दोपहर 12 बजे से रात्रि 12 बजे तक PM का वक्त रहता है।

PM का एक और फुल फॉर्म होता है जो Prime Minister होता है जो एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी मतलब प्रधानमंत्री होता है जो हमारे देश का आज के समय में प्रधानमंत्री के पद पर नरेंद्र मोदी जी है जो एक अच्छे और सच्चे नेता है।

12 AM का मतलब क्या है

अगर आप जानना चाहते है कि 12 AM का मतलब क्या होता है तो हमने पहले ही बताया था कि AM का मतलब रात के 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक होता ही ठीक वैसे ही 12 AM का मतलब दोपहर का 12 बजे का समय होता है।

12 PM का मतलब क्या होता है

अगर आप ये भी जानना चाहते है कि 12 PM का मतलब क्या होता है तो पहले ही बताया गया है कि PM का मतलब दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक होता ही ठीक वैसे ही 12 PM का मतलब रात का का 12 बजे का समय होता है।

FAQ

Q : 1 PM का मतलब

Ans : दिन के 1 बजे का समय

Q : 1 AM का मतलब

Ans : रात के 1 बजे का समय

Q : 2 PM का मतलब

Ans : दिन के 2 बजे का समय

Q : 2 AM का मतलब

Ans : रात के 2 बजे का समय

Q : 3 PM का मतलब

Ans : दिन के 3 बजे का समय

Q : 3 AM का मतलब

Ans : रात के 3 बजे का समय

Q : 4 PM का मतलब

Ans : दिन के 4 बजे का समय

Q : 4 AM का मतलब

Ans : सुबह के 4 बजे का समय

Q : 5 PM का मतलब

Ans : शाम के 5 बजे का समय

Q : 5 AM का मतलब

Ans : सुबह के 5 बजे का समय

Q : 6 PM का मतलब

Ans : शाम के 6 बजे का समय

Q : 6 AM का मतलब

Ans : सुबह के 6 बजे का समय

Q : 7 PM का मतलब

Ans : शाम के 7 बजे का समय

Q : 7 AM का मतलब

Ans : सुबह के 7 बजे का समय

Q : 8 PM का मतलब

Ans : रात के 8 बजे का समय

Q : 8 AM का मतलब

Ans : सुबह के 8 बजे का समय

Q : 9 PM का मतलब

Ans : रात के 7 बजे का समय।

Q : 9 AM का मतलब

Ans : सुबह के 9 बजे का समय

Q : 10 PM का मतलब

Ans : रात के 10 बजे का समय।

Q : 10 AM का मतलब

Ans : सुबह के 10 बजे का समय।

Q : 11 PM का मतलब

Ans : रात के 11 बजे का समय।

Q : 11 AM का मतलब

Ans : सुबह के 11 बजे का समय।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि सोशल मिडिया पर DM Meaning in Hindi क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment