close button

खुद से Airtel का Number कैसे निकाले (Dial, Call Or USSD Code)

क्या आपको मालूम है कि खुद से Airtel का Number कैसे निकाले अगर नही मालूम है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मालूम चल जाएगा भारत मे नेटवर्किंग फील्ड में कई सारी कंपनियां है जिसमे एयरटेल, इंडिया, जिओ, वोडाफोन इत्यादि मौजूद है।

लेकिन भारत सबसे ज्यादे एयरटेल का इस्तेमाल किया जात है इसका वजह है एयरटेल काफी पुराना ओर ट्रस्टेड कंपनी है इसका नेटवर्क लगभग सभी राज्यो में अच्छी देखने को मिलती है।

अगर आप एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते है ओर आप एक से ज्यादा एयरटेल का सिमकार्ड यूज करते है जिसकी वजह से आपको एयरटेल का 10 अंको का नंबर याद करने में समस्या होती है।

तो आज हम इस समस्या का हल लेकर आये है इस पोस्ट में हम जानेंगे कि खुद से खुद से Airtel का Number कैसे निकाले इसे हम 3 काफी आसान तरीको के माध्यम से जानेंगे जिससे आपको समझने में दिक्कत न हो तो चलिए बिना देरी किया जानते है।

Airtel का Number कैसे निकाले

Airtel Ka Number kaise nikale

आपको बता दे कि एयरटेल यूजर्स को नम्बर निकालने बहुत ही आसान इस पोस्ट 3 तरीको से जानेंगे कि Airtel का Number कैसे निकाले जिसमे पहला Call करके Airtel का Number कैसे पता करें दूसरा USSD Code से Airtel का Number कैसे पता करें ओर तीसरा एप्पलीकेशन से Airtel का Number कैसे पता करें इसके बारे में काफी आसान शब्दो मे बताया गया है।

Call करके Airtel का Number कैसे निकाले

स्टेप-1 कॉल के जड़िये अपने Airtel का Number पता करने के लिए आपको अपने कॉल डायलपैड पर 198 पर कॉल करना जो कस्टमर केयर नंबर है।

स्टेप-2 इसके बाद आपको Prepaid सेवा को चुनना है और फिर ध्यान से सुनना है नंबर पता करने के लिए 2 दबाये आपको दो बटन दबाना है।

स्टेप-3 अब आपको अपने सिम कार्ड का नंबर सुनाई देने लगेगा आपको ध्यान से सुनकर कही लिख लेना है।

“या”

  • अगर आपके एयरटेल सिम कार्ड पर 1 भी रुपया है तो आपको अपने सिम कार्ड से किसी रिलेटिव या किसी दोस्त के मोबाइल नंबर पर कॉल करना है इससे जब आपके मोबाइल कॉल जाएगा।
  • तो आपके दोस्त/रिलेटिव के मोबाइल पर अपका दिख जाएगा और आप उस नंबर को कही कॉपी में लिख सकते है या अपने मोबाइल में ही My Numbar से सेव कर सकते है जिससे जब भी नंबर का जरूरत हो आराम से कर पाए।

USSD Code से Airtel का Number कैसे निकाले

अगर आप USSD Code से Airtel का Number निकालने चाहते है तो हम आपको बता दे कि यह सबसे आसान तरीका इसे आप बस डायल करके खुद का एयरटेल नंबर निकल सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको मोबाइल में कॉल डायलपैड पर जाना है ओर वहां पर *282# डायल करके कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-2 अब कुछ ही सकेंड में आपके सामने पूरी लिस्ट देखने को मिलेगी जिसमे आपको एयरटेल सिम कार्ड का नंबर दिखने को मिलेगा इसे आप इसे कही लिख या याद कर सकते है।

अगर ऊपर में बताई गई USSD Code सही से काम नही कर रही हैं तो नीचे दिया गया कोड को आप इस्तेमाल कर सकते है इन USSD Code की मदद से आप केवल नंबर ही नही बल्कि नेट बैलेंस ओर सिम का मेंन बैलेंस भी पता कर सकते है 

  1. *121*1#
  2. *121*9#
  3. *1#
  4. *121*51#
  5. *282#
  6. *121*2#
  7. *141*123#
  8. *400*2*1*10#
  9. *140*175#
  10. *140*1600#

Application से Airtel का Number कैसे निकाले

अब जानते है कि ऐप्प के माध्यम से Airtel का Number कैसे पता करें इस स्टेप में आपके पास एक स्मार्टफोन यानी एंड्रॉयड फोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो हमारे ऊपर के स्टेप्स में बताई गई तरीको से आप एक अगर नंबर पता कर लेते है। 

तो इस ऐप्प के मदद से आप एक क्लिक में अपने मोबाइल नंबर ले साथ-साथ अपने सिम कार्ड का डेटा का अंतिम तिथि भी पता कर सकते है आपको एक मोबाइल एप्पलीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी जिसका नाम माई एयरटेल ऐप्प है।

जिसकी मदद से आप केवल मोबाइल का नंबर ही नही पता कर सकते बल्कि अपना ओर अपने मित्र/संबंधी का मोबाइल रिजर्व भी कर सकते है तथा आपका रिचार्ज कब खत्म होगा ये भी पता कर सकते है ऐप्प से खुद का Airtel Number जानने के लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर में जाना है और वहां पर My Airtel सर्च करना है।

स्टेप-2 सबसे पहले वाले एप्पलीकेशन पर क्लिक कर इनस्टॉल कर लेना है फिर ओपन करना है।

स्टेप-3 उसके बाद सभी पर्मिसन को Allow कर देना है।

स्टेप-4 फिर फर्स्ट टाइम अपना मोबाइल डालकर वेरिफाई करा लेना है जिससे ऑटोमैटिक ओटीपी डिडेक्ट कर लेगा।

स्टेप-5 फिर अपना भाषा चुनना है जिस भाषा मे आप ऐप्प को इस्तेमाल करना चाहते है ओर अंतिम में Finish के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-6 अब आपके सामने आपके मोबाइल नंबर और रिचार्ज का अंतिम तिथि दिख जाएगा।

अब तो आप जान गए होंगे कि खुद से Airtel का Number कैसे निकाले इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment