मोबाइल से Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare आसान तरीका

नमस्कार दोस्तो आज के आर्टीकल में हम जानेगे की Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare आज हम इसी के बारे में बताने वाला हूँ जब आप भारत के नागरिक है तो आपके पास आधार कार्ड तो जरूर होगा यह आधार कार्ड हमारे लिए बहुत जरूरी है ओर ये बहुत ही काम का चीज है कोई भी सरकारी काम या फिर आवेदन देना हो इसके लिए आधार कार्ड का अहम भूमिका है अगर आप सोचिए कि अगर आधार कार्ड पर कुछ गलत हो जाये।

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare

जैसे मान लीजिए कि 5 साल पहले आप आधार कार्ड बनवाये ओर उसके आपका जन्म तिथी में गड़बड़ हो गया हो और आपका आधार कार्ड पर जन्म तिथी अलग हो और दास्तवेज में अलग हो अगर आप छात्र हो या फिर आम आदमी आपको ये समझ जाना चाहिए कि हमे अपने सभी डोकोमेंट्स का नाम, ऐड्रेस, जन्मतिथि इत्यादि सभी चीज सेम होना चाहिए अगर आपका जन्म तिथि सेम नही है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही है।

आधार कार्ड की योर से एक बड़ी उपडेट आयी है जिसमे आप अपने डिटेल्स को अपडेट कर सकते है और वो भी घर बैठे आपको कही जाने के जरूरत भी है अगर आपके पास मोबाइल या लैपटॉप हो तो आप बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

आधार कार्ड का जन्म तिथि बदलने में कितना पैसा लगेगा

चलिए जानते ही कि आधार कार्ड का जन्म तिथि बदलने में कितना रुपये लगता है इसमें देखा जाए तो आधार कार्ड अपडेट करने में एक भी रुपया नही लगता है बस पैसा डिलिवरी चार्ज का लगता है जो आपके घर तक स्पीड पोस्ट द्वारा आता है उसी का 50 रुपये चार्ज लगता है।

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare

भारत सरकार द्वारा एक बड़ी अपडेट आधार कार्ड की योर से आई है जिसमे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है इसके लिए आपको हम कुछ स्टेप्स तस्वीर के साथ बताएंगे इससे आप बड़ी ही आसानी से आधार कार्ड में Date of Birth बदल सकते है तो चलिए जानते है वो स्टेप कौन सा है।

सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना चलिए जिसमे इंटरनेट चलता हो ओर उसमे आप कोई भी ब्राउसर ओपन कीजिये मैं सजेस्ट करुगा की क्रोम ही खोलिए ओर Google पर जाकर वहाँ टाइप करना है uidai.gov.in यह आधार कार्ड का ऑफिसियल वेबसाइट है इस वेबसाइट खोलने के बाद दाये योर तीन लाइन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है My Aadhar पर क्लिक करके Update Your Aadhar पर क्लिक करना है फिर आपको एक नया टैब खुलेगा उसमे आपको Update Address in Your Aadhar पर क्लिक कर देना है आप समझ के लिए नीचे चित्र में दिखाई गया है देख सकते है।

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare

उसके बाद Processed to Update Aadhar पर क्लिक करके अपना 12 अंक का आधार नम्बर डालना है फिर दिया हुआ केप्चर कोड डालना है फिर Send OTP पर क्लिक करना है आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर 6 अंक का कोड जाएगा उस कोड को डालकर Login पर क्लिक कर देना है फिर आपको जो भी आपको उपडेट करना है उस पर क्लिक करके जैसे आपको जन्म तिथी चेंज करना है तो Date of Birth पर क्लिक करके उसके बाद Proceed पर क्लिक करना है।

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare

प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद अपना नाम डालना है इंगलिश ओर हिंदी दोनों में इसके बाद अपलोड Upload Vaild Document पर क्लिक अपना कोई भी डोमोमेंट चुन लें और Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे फिर अपना पेमेंट का ऑप्शन चुन लें इसमे आपको 50 रुपये देने पड़ेंगे।

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare

जिनसे आपका पूरा काम हो जाएगा पेमेंट करने के बाद आपको Receipt मिलेगा जिसमे आपका आधार कार्ड का ट्रेकिंग आईडी नंबर होगा जिससे आप अपना आधार कार्ड का लोकेसन पता कर सकते है कि आपका आधार कहाँ तक पहुँचा है।

आधार कार्ड का Status Check Online चेक कैसे करे

आधार कार्ड का Status Check Online चेक करने के लिए आपको उसी वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर दाये योर तीन लाइन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है My Aadhar पर क्लिक करके UpdateYour Aadhar पर क्लिक करना है फिर आपको एक नया टैब खुलेगा उसमे आपको Check Aadhaar Update Status पर क्लिक करना है

Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kareउसके बाद आपको जो ट्रैकिंग आईडी मिलता है उसी नम्बर को डालना है केप्चर कोड डालकर Check Status पर क्लिक कर आपका आधार कार्ड कहाँ तक पहुँचा पता कर सकते है।

हमने क्या सीखा –

इस आर्टिकल में हमने पढ़ा की Aadhar Card Me Date of Birth Kaise Change Kare इसके के बारे में बहुत से आसान शब्दों में स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ में आ सके।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।

अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here